वॉशिंगटन : चीन ने अमेरिका के साथ रक्षा मंत्रियों की बैठक में शामिल होने से इनकार कर दिया है। बता दें कि इस हफ्ते सिंगापुर में दोनों देशों के रक्षा मंत्रियों की बैठक होनी थी लेकिन चीन ने इस बैठक में शामिल होने से इनकार कर दिया। इससे पहले जासूसी गुब्बारे को लेकर दोनों देशों के रिश्तों में तनाव आ गया था। अब इस खबर से साफ है कि दोनों देशों के रिश्तों में कड़वाहट बढ़ती जा रही है।  

पेंटागन ने एक बयान जारी कर कहा कि पीपल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना ने अमेरिका को सूचित किया है कि उन्होंने मई में अमेरिका के डिफेंस सेक्रेटरी लॉयड ऑस्टिन और चीन के रक्षा मंत्री ली शांगफु के बीच बैठक को रद्द कर दिया है। चीन के साथ बैठक रद्द होने पर पेंटागन ने कहा कि वह खुली बातचीत में विश्वास रखते हैं और कोशिश करते हैं कि प्रतिस्पर्धा, संघर्ष में ना बदले। 

चीन ने बैठक के रद्द होने की वजह का खुलासा नहीं किया है लेकिन माना जा रहा है कि अमेरिका ने जो चीन पर पाबंदियां लगाई हैं, उससे चीन चिढ़ा हुआ है और उसी के बदले में चीन ने बैठक रद्द करने का फैसला किया है। गौरतलब है कि चीन के रक्षा मंत्री ली शांगफु सेंट्रल मिलिट्री कमीशन के सदस्य हैं और यह कमीशन चीन का सर्वोच्च रक्षा निकाय है, जिसकी अध्यक्षता राष्ट्रपति शी जिनपिंग करते हैं।