चीन के पहले स्वदेश निर्मित यात्री विमान सी919 ने रविवार को सफलतापूर्वक अपनी पहली व्यावसायिक उड़ान पूरी की। विमान की इस सफलता के बाद चीन ने वैश्विक उड्डयन बाजार में अपनी उपस्थिति दर्ज करा दी है। जानकारी के मुताबिक, स्वदेश निर्मित यात्री विमान सी919 ने शंघाई के पूर्वी महानगर से बीजिंग के लिए उड़ान भरी।  C919 की पहली व्यावसायिक उड़ान चीन की सरकारी विमानन एजेंसी चाइना ईस्टर्न एयरलाइंस द्वारा संचालित की गई थी।

चीन की सरकारी समाचार एजेंसी ने बताया कि पहली व्यावसायिक के दौरान विमान में 128 यात्री सवार थे। साथ ही शंघाई और बीजिंग के बीच उड़ान का समय लगभग दो घंटे पच्चीस मिनट था। समाचार एजेंसी ने यह भी बताया कि सिंगल-आइल, ट्विन-इंजन वाले विमान में 164 सीटें हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि रविवार दोपहर 12:31 बजे बीजिंग कैपिटल इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उतरने के बाद विमान को वाटर सैल्यूट दिया गया।

इस विमान के नाम का सी अक्षर चीन और सीओएमएसी दोनों का प्रतिनिधित्व करता है। इस विमान को पहले ही 23 घरेलू और विदेशी खरीदारों से 570 ऑर्डर प्राप्त हो चुके हैं। यह विमान वैश्विक एविएशन बाजार में मजबूत स्थिति बनाने की चीन की महात्वाकांक्षा का प्रतीक है। अगले 20 सालों में इस बाजार के 2 लाख करोड़ डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है। C919 चीन का पहला स्व-विकसित ट्रंक जेटलाइनर है। C919 को कमर्शियल एयरक्राफ्ट कॉरपोरेशन ऑफ़ चाइना (COMAC) द्वारा विकसित किया गया है। इसे पिछले सितंबर में चीन के नागरिक उड्डयन प्रशासन द्वारा एक प्रकार का प्रमाण पत्र प्रदान किया गया था।

रिपोर्ट के मुताबिक, चीन के इस कदम से बोइंग और एयरबस जैसे कंपनियों को खतरा महसूस होने लगा है, अभी तक इन दोनों कंपनियों का ही बाजार पर एकाधिकार है। यह उनके ए320 और बी737 नैरोबॉडी जेट्स का सीधा मुकाबला होगा। इन विमानों का प्रयोग आमतौर पर घरेलू और क्षेत्रीय अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए किया जाता है।