रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह तीन दिवसीय यात्रा पर रविवार को नाइजीरिया पहुंचे, यहां उन्होंने प्रवासी भारतीयों के साथ संवाद किया। इस दौरान तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था और सरकार के प्रगतिशील प्रयासों के कारण वैश्विक मंच पर भारत के बढ़ते महत्व पर प्रकाश डाला। राजनाथ सिंह तीन दिवसीय दौरे पर रविवार को यहां पहुंचे, यह किसी भारतीय रक्षा मंत्री की इस अफ्रीकी देश की पहली यात्रा है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार को अबुजा में नाइजीरिया के निर्वाचित राष्ट्रपति श्री बोला अहमद टीनूबु के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लिया। रक्षा मंत्री के प्रतिनिधिमंडल में रक्षा मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के अलावा, हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) और गोवा शिपयार्ड लिमिटेड (जीएसएल) के शीर्ष अधिकारी  भी शामिल थे। 

अधिकारियों ने नाइजीरियाई सेना और सरकार के प्रतिनिधियों के साथ कई बैठकें कीं। दोनों देशों के साथ सहयोग बढ़ाने के लिए नाइजीरियाई कंपनियों के साथ व्यापारिक बैठकें भी आयोजित की गईं। अफ्रीकी महाद्वीप के देशों से उच्च-स्तरीय राजनीतिक प्रतिनिधित्व के अलावा, कई राष्ट्राध्यक्षों सहित, भारत उन चुनिंदा गैर-अफ्रीकी देशों में शामिल था, जिन्हें मंत्री स्तर पर 'शपथ ग्रहण समारोह' में प्रतिनिधित्व दिया गया। यह नाइजीरिया के साथ हमारे मजबूत द्विपक्षीय संबंध और उच्च प्राथमिकता दर्शाता है।

साथ ही राजनाथ सिंह ने बांग्लादेश सरकार में ग्रामीण विकास और सहकारिता मंत्री मोहम्मद तजुल इस्लाम के साथ भी मुलाकात की। इस्लाम शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए अबुजा आए थे। यह बैठक भारत और बांग्लादेश के बीच सौहार्द को दर्शाता है।