उम्र बढ़ने के साथ बाल सफेद होना आम बात है, लेकिन आजकल कम उम्र में ही सफेद बालों की समस्या से जूझना पड़ता है। ऐसे में लोग बालों को काला करने के लिए महंगे-महंगे हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इनमें मौजूद केमिकल्स बालों को और भी डैमेज करते हैं। ऐसे में आज आपको कुछ असरदार नेचुरल कलर के बारे में बताएंगे। जिनकी मदद से आप बालों को सफेद होने से बचा सकते हैं।

कॉफी पाउडर

बालों को नेचुरल काला करने के लिए आप कॉफी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए पानी में कॉफी पाउडर मिलाएं और इसे कुछ देर तक उबालें। अब इसे अपने बालों पर लगाएं, कुछ देर बाद पानी से धो लें।

प्याज का रस

बालों को काला करने के लिए आप प्याज के पेस्ट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए बालों पर प्याज का पेस्ट अप्लाई करें, लगभग आधे घंटे बाद पानी से धो लें।

चुकंदर का रस

इसके लिए पानी में चुकंदर के टुकड़ों को डालकर उबालें। अब इसे गुनगुना कर लें, फिर इसे बालों में लगाएं और एक घंटे बाद पानी से धो लें। चुकंदर का रस आपके बालों को नेचुरल कलर देने में कारगर है।

मेहंदी

मेहंदी पाउडर को गर्म पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे अपने बालों में लगाएं और कुछ घंटों के लिए छोड़ दें। इसे पानी से धो लें।

नींबू का रस

बालों को नेचुरल कलर देने के लिए नींबू के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं। एक बाउल में नींबू को निचोड़ें और इसे अपने बालों में लगाएं। लगभग 1 घंटे बाद पानी से धो लें।

अदरक

अदरक आपके बालों के लिए असरदार साबित हो सकता है। इसके लिए अदरक को कद्दूकस कर लें, इसमें शहद मिलाएं। अब इस मिश्रण को अच्छी तरह फेंट लें। अब इसे बालों पर अप्लाई करें, हफ्ते में कम से कम दो बार इसका इसका इस्तेमाल करें।