मेकअप हर लड़की की जिंदगी का काफी अहम हिस्सा है। खूबसूरत महिलाएं भी अपनी खूबसूरती में चार चांद लगाने के लिए मेकअप का इस्तेमाल करती हैं। पर, कई बार ऐसा देखा जाता है कि मेकअप करने के कुछ समय बाद चेहरा अजीब लगता है। इसकी पीछे की वजह है सही से मेकअप ना होना। गलत प्रोडक्ट का इस्तेमाल करके भी आपका मेकअप खराब दिख सकता है। कई बार आपने देखा होगा कि मेकअप करने के बाद मुंह के आस-पास की त्वचा भी अजीब सी नजर आने लगती है और इसी कारण स्किन का कलर भी अलग-अलग नजर आने लगता है।ऐसे में किसी भी प्रोडक्ट का चुनाव करते समय अपनी स्किन टाइप का खास ख्याल रखना चाहिए ताकि आपका मेकअप लुक खूबसूरत नजर आए। अगर आप ऐसा नहीं करेंगी तो आपके चेहरे के दाग-धब्बे छिप नहीं पाएंगे। अगर आपके चेहरे पर दाग-धब्बे हैं तो मेकअप करते वक्त कुछ प्रोडक्ट का इस्तेमाल जरूर करें। जिससे आपकी स्किन ग्लोइंग लगेगी।

इस्तेमाल करें कलर करेक्टर

आज कल के समय में हर किसी के चेहरे पर डार्क सर्कल की समस्या तो जैसे बेहद आम है। ऐसे में आपको पहले दाग-धब्बों के निशान के हिसाब से कलर करेक्टर का सही कलर चुनना जरूरी है। गलत कलर करेक्टर का चुनाव करके आप मेकअप को खराब कर सकती हैं।

कंसीलर से छिपाएं दाग

कंसीलर के इस्तेमाल से आप अपने चेहरे के दाग-धब्बों को छिपा सकते हैं। कंसीलर खरीदते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि इस का कलर आपके स्किन कलर से मैच करता हो। हालांकि आप कंसीलर का रंग एक टोन डार्क चुन सकती हैं।

कॉम्पैक्ट पाउडर से मिलेगा परफेक्ट टैक्सचर

मेकअप के समय जब आप कॉम्पैक्ट पाउडर का इस्तेमाल करेंगी तो इससे आपके मेकअप को परफेक्ट टेक्सचर मिलेगा। कॉम्पैक्ट लगाते समय इसकी मात्रा का खास ध्यान रखें।

स्किन टोन के हिसाब से चुनें मेकअप

मेकअप के इन प्रोडक्ट्स को खरीदते वक्त इस बात का खास ध्यान रखें कि ये आपकी स्किन से मैच करते हुए हों। अगर ये स्किन टाइप के नहीं होंगे तो हो सकता है कि ये आपको खूबसूरत बनाने की बजाय आपका मेकअप खराब कर दें।