ट्रैवल करना हमेशा मजेदार होता है, खासकर अगर आप अपने किसी खास के साथ निकले हैं। इस दौरान नई-नई चीजें देखना, नए लोगों से मिलना और नया अनुभव करना काफी सुकून भरा होता है। वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो गर्मी का मौसम का इंतजार कर रहे होते हैं ताकि घूमने का प्लान बना सकें।

लेकिन चिलचिलाती गर्मी में ट्रैवल करते हुए स्किन का ध्यान न रखा जाए, तो ये काफी परेशानी भरा हो सकता है। नई जगह, नए वातावरण, बदला हुआ पानी और डाइट के अलावा ट्रैवल करने की थकान का भी त्वचा पर गहरा और नकारात्मक असर पड़ सकता है। इस आर्टिकल में हम यही जानने की कोशिश करेंगे कि यात्रा के दौरान अपनी त्वचा का ख्याल कैसे रखें, जिससे ट्रिप का मजा किरकिरा न होने पाए।

त्वचा को धूप से बचाएं

ट्रैवलिंग के दौरान हम पूरा समय बाहर बिताते हैं, ऐसे में कोशिश करें कि स्किन को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाकर रखें। खतरनाक अल्ट्रावायलेट (यूवी) किरणों से अपनी स्किन को बचाने के लिए, ज्यादा से ज्यादा एसपीएफ (कम से कम 50) और पीए रेटिंग +++ के साथ ब्रॉड-स्पेक्ट्रम वाले सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। यह भी याद रखें कि आपको इसे हर तीन घंटे में फिर से लगाना है।

हैट और स्कार्फ कैरी करें

बाल धूप में सबसे तेज़ी से जलते हैं, खासकर अगर पतले बाल हैं। इसलिए कोशिश करें कि सिर को धूप से बचाने के लिए हैट पहनें। यह न केवल हीटस्ट्रोक को रोकने में मदद करता है बल्कि सनबर्न से बचाता है और आपके बालों को सफेद होने से भी रोकता है।

रेगुलर स्किनकेयर रूटीन न छोड़ें

यात्रा के दौरान भी अपने स्किनकेयर रूटीन का लगातार पालन करना चाहिए। हालांकि, इस दौरान अल्फा-हाइड्रॉक्सी एसिड (AHAs) या बीटा-हाइड्रॉक्सी एसिड (BHAs) को स्किप किया जा सकता है। इसके अलावा रेटिनॉल को एक्सफोलिएशन के रूप में पोस्ट-वेकेशन टैन के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। कोशिश करें कि वैकेशन पर निकलने से पहले स्क्रब न करें बल्कि वापस आने के बाद इस प्रोसेस को फॉलो करें।

हाइड्रेटेड रहें

स्किनकेयर के लिए यह सबसे जरूरी स्टेप है। अगर आप अंदर से हाइड्रेटेड होंगे, तो आपकी स्किन भी ग्लो करती रहेगी। इसलिए अगर आप चाहते हैं कि वैकेशन पिक्स अच्छी आएं, तो नियमित रूप से पानी पीते रहें। इसके अलावा जरूरत पड़ने पर स्किन को फ्रेश फील देने के लिए फेशियल मिस्ट या पानी से भरी छोटी स्प्रे बोतल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

डार्क सर्कल्स के लिए बर्फ का इस्तेमाल करें

ट्रैवल के दौरान डार्क सर्कल्स होना आम है। इसलिए उनसे परेशान न हों और ऐसा होने पर आइस पैक का इस्तेमाल करें। यह आंखों को शांत करने और तनाव को कम करने में मदद करेगा।

चेहरे को छूने से बचें

यात्रा करते समय इस बात का सख्ती से ध्यान रखें कि आपको अपने चेहरे को छूना नहीं है। ऐसा करने से ब्रेकआउट और कई तरह के स्किन इंफेक्शन हो सकते हैं। अपने हाथों को बार-बार एंटीबैक्टीरियल हैंड वॉश या सैनिटाइजर से धोकर ही चेहरे को टच करें।