मौसम व‍िभाग ने कानपुर, लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी, अयोध्‍या, गोरखपुर, गाज‍ियाबाद, कन्‍नौज, च‍ित्रकूट सह‍ित प्रदेश में दो द‍िन के ल‍िए हीट वेव का का अलर्ट जारी क‍िया है। आज से 9 जून तक प्रदेश में लू का प्रचंड कहर देखने को म‍िलेगा। तापमान में बढ़ोतरी के साथ धूप और च‍िलच‍िलाती गर्मी में भी इजाफा होगा। मौसम व‍िभाग ने चेतावनी जारी करते हुए लोगों को सावधान रहने की सलाह दी है। दो द‍िन के बाद मौसम के तेजी से करवट लेने की संभावना जाताई जा रही हैं। ऐसे में प्रदेश के कई शहरों में तेज आंधी के साथ बार‍िश की आशंका है।

मौसम में बदलाव का असर बुधवार सुबह से नजर आया। शहर के कई ह‍िस्‍सों में सुबह से बादल छाए हुए हैं। वहीं कई ह‍िस्‍सों में तेज धूप न‍िकली है। मंगलवार को भी पूरे शहर में मौसम का अंदाज बदला-बदला दिखा। धूप और नमी के अलग-अलग दबाव क्षेत्र इस तरह बने कि आधे शहर में जमकर पानी बरसा। ओले गिरे और दूसरे हिस्से में तेज धूप निकली रही। मौसम विज्ञानियों के अनुसार बुधवार को भी शहर में तापमान अधिक रहेगा और बादलों के छोटे-छोटे पाकेट वर्षा का कारण बनेंगे।

दिन में तेज धूप की वजह से लोगों ने मुश्किल महसूस की। सड़क पर पैदल चलने वालों को छांव की तलाश करनी पड़ी लेकिन मौसम में मौजूद आर्द्रता की वजह से लोगों को तेज गर्मी में भी पसीना नहीं निकला। दोपहर बाद इस तेज धूप ने शहर के आधे हिस्से में अपना असर दिखाया। जीटी रोड के जरीब चौकी, अनवरगंज के आस-पास के क्षेत्र और मोती झील तक पानी बरसा। गोविंद नगर क्षेत्र में तो तेज वर्षा के साथ ओले भी गिरे।

कल्याणपुर , रावतपुर, परेड समेत कई इलाकों में बादल घिरे और तेज हवा चली लेकिन वर्षा नहीं हुई। मौसम विज्ञानी डा. एसएन का कहना है बुधवार को भी इसी तरह का मौसम बना रह सकता है। अरब सागर में बने चक्रवात की वजह से इस तरह के सिस्टम बन रहे हैं। अलग-अलग हिस्सों में बादल इकठ्ठा हो रहे हैं और तेज धूप में मौसम की नमी से वर्षा हो रही है। बुधवार को अधिकतम तापमान 42 डिग्री के आस-पास जा सकता है लेकिन दोपहर बाद छिटपुट वर्षा की संभावना भी है।

प्रयागराज में पिछले कई दिनों से झुलसा देने वाली गर्मी का सामना कर रहे लोगों को अब प्रचंड लू का कहर झेलना होगा। मौसम विभाग ने बुधवार से शनिवार तक यानी चार दिन लू का अलर्ट जारी किया है। इस दौरान सूर्यदेव का रौद्ररूप देखने को मिल सकता है। प्रचंड धूप के बीच 15-20 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चलने वाली गर्म हवाओं की वजह से जनजीवन पर असर पड़ना तय है। बता दें क‍ि मंगलवार की सुबह दस बजे ही तापमान 37 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था। दोपहर 12 बजे तक धूप अपने चरम पर थी। घर से बाहर कदम रखना भी मुश्किल हो रहा था।

बुधवार सुबह से ही प्रचंड गर्मी का अहसास हो गया। ऐसे में अगले दो से तीन दिनों तक राहत की उम्मीद नहीं है। अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से दो डिग्री अधिक है। वहीं न्यूनतम तापमान 26.6 डिग्री सेल्सियस है जो सामान्य से एक डिग्री कम रहा। उधर, मौसम विभाग की ओर से पहले सात और आठ जून को ही लू की संभावना व्यक्त की गई थी पर ताजा जानकारी के अनुसार अब सात से 10 जून तक लू का कहर चलेगा। मौसम विभाग ने बुधवार को अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान व्यक्त किया है।

28 जून को गर्मी 46 डिग्री सेल्सियस के साथ गर्मी अपने चरम पर रह सकती है। अब तक इस सीजन का सर्वाधिक तापमान 45.7 डिग्री सेल्सियस मई में रहा है। ऐसे में इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि 28 जून सीजन का सबसे गर्म दिन बन जाए। इलाहाबाद विश्वविद्यालय भूगोल विभाग के प्रो. एआर सिद्दीकी ने बताया कि लू की वजह से सात से 10 जून तक तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से अधिक रह सकता है। इसकी वजह से आर्द्रता भी काफी कम हो जाएगी।