शास्त्रों में सुपारी को गौरी-गणेश का रूप माना गया है। पूजा में सबसे ज्यादा सुपारी का इस्तेमाल किया जाता है। ज्योतिष शास्त्र में पूजा के साथ-साथ सुपारी के कुछ उपाय बताए गए हैं।

ऐसा करने से कुंडली में ग्रहों की दशा और दिशा के अशुभ प्रभाव को कम किया जा सकता है। यदि किसी व्यक्ति के वैवाहिक जीवन में बाधाएं आ रही हैं, करियर में उन्नति नहीं हो रही है तो ऐसे व्यक्ति सुपारी से जुड़े इन उपायों को करके सभी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं सुपारी के कुछ उपाय।

धन प्राप्ति के लिए सुपारी से करें यह उपाय

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यदि कोई व्यक्ति धन की समस्या से परेशान है तो उसे गणेश जी की विधिपूर्वक पूजा करनी चाहिए और पूजा में सुपारी का प्रयोग करना चाहिए। अब इस सुपारी को लाल या पीले कपड़े में बांधकर तिजोरी में रख दें। यह धन के मार्ग खोलेगा। यदि कोई व्यक्ति किसी जरूरी काम से जा रहा है और चाहता है कि उसका काम पूरा हो जाए। इसलिए एक लाल कपड़े में एक सुपारी और दो लौंग बांधकर भगवान गणेश के सामने रख दें। अब इस कपड़े को अपने साथ ले जाओ। आपका काम हो जाएगा।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर आप लंबे समय से काम को लेकर परेशान हैं. अगर आपको लाख कोशिशों के बाद भी सफलता नहीं मिल रही है तो बुधवार के दिन सुपारी का सेवन करें। इसमें घी और सिंदूर डालकर स्वास्तिक बनाएं। अब एक सुपारी लेकर उसमें कलाव लपेट दें। इस सुपारी को एक सुपारी पर रख दें। अब इसे लाल कपड़े में लपेट कर मंदिर में रख दें और रोजाना इसकी पूजा करें। ऐसा करने से आपका काम शुरू हो जाएगा और सभी समस्याओं का समाधान हो जाएगा। कारोबार में लगातार घाटा हो रहा हो तो शनिवार की रात को पीपल के पेड़ पर एक रुपये का सिक्का और सुपारी चढ़ाएं। अगली सुबह इसे घर लाकर तिजोरी में रख दें। इस उपाय को करने से व्यापार में तरक्की होगी।