हील्स पहनना लगभग सभी महिलाओं को पसंद होता है। लेकिन कई बार उन्हें अपनी पसंद को दरकिनार कर आराम को चुनना पड़ता है क्योंकि इसके कारण पैरों में काफी दर्द होने लगता है। हील्स भले ही कॉन्फिडेंस बढ़ाने का काम करते हैं, लेकिन उससे मिलने वाला दर्द भी कई बार असहनीय हो जाता है।कुछ मामलों में यह पैर की उंगलियों और पैरों पर खिंचाव की समस्या को बढ़ा भी सकता है, जो प्लांटर फैस्कीटिस और अकिलिस टेंडोनाइटिस जैसी परेशानी का भी कारण हो सकता है। अगर आपके साथ भी ऐसी दिक्कत होती है, जिसकी वजह से आपने हाई हील्स पहनना छोड़ दिया है, तो परेशान न हों।

फिटिंग

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके जूते कितने खूबसूरत हैं या आपने उन्हें कौन से ब्रांड से खरीदा है। यह जरूर ध्यान दें, कि जूते न तो बहुत बड़े होने चाहिए और न ही बहुत छोटे। अगर आपके हील्स बहुत बड़े हैं, तो ये पैरों से फिसलेंगे और बहुत छोटा होने पर ये पैर की उंगलियों पर अधिक तनाव डालेंगे। इसलिए इन्हें खरीदते वक्त केवल सुंदरता न देखें।

खुले अंगूठे वाले जूते को अपनाएं

पैर के अंगूठे काफी सेंसिटिव होते हैं। अगर इनपर लंबे समय तक तनाव पड़ता है, तो ये काफी दर्दनाक हो सकते हैं। ऐसे में आप जिस भी फंक्शन के लिए तैयार हो रही हैं, उसमें आपका पूरा ध्यान केवल पैरों में हो रहे दर्द की ओर होगा। इसलिए कम्फर्टेबल और ओपन टो वाले सैंडल लेने की कोशिश करें।

जेल इंसर्ट

ये बहुत ही किफायती और दर्द से बचाने का शानदार तरीका है। इससे आप न केवल बिना दर्द के अपनी एड़ी पर आराम से खड़े हो सकेंगे, बल्कि यह आपके पैर पर तनाव को समान रूप से बांट देता है।

मोटी हील ट्राई करें

मार्केट में कई तरह के हील्स उपल्बध हैं। अगर आपको ऊंचे एड़ी की सैंडल पहनने की इच्छा है लेकिन संभालने में मुश्किल आती है, तो आप स्टिलेट्टो की तुलना में मोटी एड़ी (वेजेस) की सैंडल को चुनें। यह उनसे अधिक आरामदायक होते हैं। मोटी एड़ी वाले सैंडल हमेशा ट्रेंड में रहते हैं, साथ ही ये आपके वजन को समान रूप से बांटने में भी मदद करते हैं, जिससे पैरों के सबसे कमजोर हिस्सों पर दबाव कम पड़ता है।

फफोले या घावों का इलाज करें

अगर पैरों में छाले पड़ गए हैं, तो केवल एक फुट बाम के साथ इसके इलाज पर निर्भर न रहें, बल्कि कुछ ऐसा पहनें, जो इसे और खराब न करे। इसी के साथ कुछ समय के लिए (जबतक छाले ठीक न हो जाएं) अपने पैरों को आराम दें और हील्स से परहेज करें। इसके अलावा ब्लिस्टर पैड का उपयोग करें, जिससे छालों को होने से रोकने में मदद मिले।