राजगढ़। विश्व हिंदू परिषद बजरंग दल व हिंदू चेतना मंच के तत्वधान व नगर वासियों के सहयोग से कई वर्षों से मां जालपा को चुनार चढ़ाने की परंपरा जारी है। हर वर्ष इस चुनर यात्रा में अलग-अलग रंग दिखाई देते हैं। कभी चुनर यात्रा के दौरान बाहरी कलाकारों के द्वारा भक्तों का मनोरंजन होता दिखाई दिया है, तो कई बार मौसम की रंगत ने भी भक्तों का दिल जीता है करीब 14 वर्षों से भी अधिक समय से निकाली जा रही इस चुनर यात्रा ने इस वर्ष भी रविवार को चौथे नवरात्र के दिन अपना एक अलग ही रिकॉर्ड बनाया और जहां तक निगाहें पहुंची वहां तक मां की चुनरी व उसकी छांव में समाये हजारों भक्त दिखाई दिए।

कन्या पैर पूजन से शुरू हुई यात्रा पहुंची मां के धाम।

रविवार के दिन सुबह 10:30 बजे से शुरू हुए इस आयोजन में सबसे पहले राजमहल स्थित प्रांगण में महिलाओं के एकत्रीकरण के साथ ही छोटी बालिकाओं के पैर पूजन की रस्म जो वर्षों से चली आ रही है को पूरा करते हुए मां की चुनरी को विशेष पूजा अर्चना के बाद मात्र शक्तियों के हाथ में सौंपते हुए ।
 चुनरी यात्रा की विशेषता
 यह यात्रा वीरांगना रानी दुर्गावती की ५००वी  जन्म शती वर्ष एवं पुण्य स्लोका देवी अहिल्याबाई होलकर के३००वा जन्म सती वर्ष के उपलक्ष में उनकी एक झांकी के साथ उनको समर्पित की गई
 यात्रा की शुरुआत हुई जो शहर के विभिन्न मार्ग बढ़ चौक, झांसी की रानी चौराहा, ब्यावर नाका, खिलचीपुर नाका होते हुए राजगढ़ से करीब 6 किलोमीटर की दूरी पर स्थित मां जालपा भवन पहुंची जहां विशेष पूजा अर्चना के बाद समिति सदस्यों ने मां को चुनरी भेंट की।

जगह-जगह हुआ स्वागत अल्पाहार की रही व्यवस्था। 

चुनर यात्रा में निकलने वाले हजारों भक्तों के पैरों में छाले न पड़े इसके लिए आयोजकों द्वारा पूरे रास्ते में मेटी ,कारपेट बिछाकर व्यवस्था की गई थी वहीं नगर की अलग-अलग झांकी समितियो के साथ ही हिंदू उत्सव समिति वअन्य गणमान्य नागरिकों द्वारा अलग-अलग स्थान पर स्टाल लगा कर स्वल्पाहार के साथ ही शीतल जल की व्यवस्था भी रास्ते में की गई थी। 

पुलिस प्रशासन दिखा मुस्तैद।

राजमहल परिसर से शुरू हुई इस चुनर यात्रा में पूरे रास्ते जहां पुलिस विभाग पूरी तरह से मुस्तैद दिखाई दिया वहीं प्रशासनिक अमला भी अपनी-अपनी व्यवस्थाओं में नजर आया। साथ ही नगर पालिका प्रशासन ने भी स्वच्छता के साथ ही अन्य व्यवस्थाएं दुरुस्त करने में अपना अहम योगदान निभाया वही यात्रा के दौरान किसी प्रकार की कोई असुविधा न हो इसके लिए जब तक यात्रा मां जालपा मंदिर पहुंची कई रास्तों को यातायात विभाग द्वारा डायवर्ड करते हुए वन वे की सुविधा भी यात्रियों को उपलब्ध कराई गई वहीं वाहन चालकों ने भी अपने वाहनों को स्वय की इच्छा से यात्रा के दौरान एक साइड में खड़े करते हुए मां की चुनरी का स्वागत किया व मां जालपा से आशीर्वाद लिया। इस अवसर पर कई जनप्रतिनिधियों के साथ ही सामाजिक संगठन के पदाधिकारी, झांकी संगठन के पदाधिकारी, हिंदू उत्सव समिति के पदाधिकारी एवं अन्य सहयोगी भी यात्रा के दौरान शामिल रहे।

निवेदक,: विश्व हिंदू परिषद बजरंग दल जिला प्रचार प्रसार प्रमुख लखन गुर्जर