**
जीरापुर (सं.):- आईटीआई भवन के लिए भूमि सीमांकन हुआ!
नगर की गौशाला के सामने छापीहेडा-जीरापुर  मुख्य सड़क मार्ग के समीप लगभग तीन हेक्टर भूमि में औद्योगिक प्रशिक्षण केंद्र आईटीआई भवन का निर्माण होना है।
           भू अभिलेख (कौशल विकास संचनालय) पत्र क्रमांक 320 दिनांक 18/ 4/2024 के अनुसार कस्बा जीरापुर स्थित औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान की स्थापना हेतु शासकीय भूमि सर्वे क्रमांक 1520 / 2/ 1 रकबा 25.443 हेक्टेयर में से तीन हेक्टेयर भूमि आईटीआई संस्थान हेतु आवंटित की गई है। 
    इस भूमि का सीमांकन कार्य आज दिनांक 22 जून 2024 शनिवार को किया गया।
      शासन के पत्र अनुसार सीमांकन करने के उपरांत आईटीआई प्राचार्य को सौंप कर कब्जा रसीद में पंचनामा प्रस्तुत करने की आदेश दिए गए ।इस कार्य में आज सीमांकन कार्य किया गया।
     सीमांकन में  जिले अधिकारी से लेकर बड़ी संख्या में राजस्व विभाग एवं पुलिस बल की मौजूदगी में सीमांकन कार्य प्रातः 10:00 बजे शुरू हुआ।
     जिसमें छापीहेड़ा रोड से लेकर बटावदा रोड के मध्य स्थित भूमि का सीमांकन कार्य किया गया।
     जहां पर अपर कलेक्टर शिवप्रसाद मेगाल  , अनुविभागीय अधिकारी राजस्व सुशील कुमार , एसडीओपी आनन्द राय, तहसीलदार आरपी सिंह,पीडब्ल्यूडी हर्षित चौधरी, आईटीआई प्रिंसीपल हरीसिंह बोराणा,नायब तहसीलदार रामनिवास धाकड़, थाना प्रभारी रामकुमार भगत,सब इंस्पेक्टर अजय यादव, पटवारी सहित बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात रहा।
    गौर तलब है कि आईटीआई भवन के लिए 1520 /2 / 1 भूमि अधिग्रहण करने हेतु सीमांकन किया जा रहा था तो सीमांकन को लेकर कृषक नवल सिंह गुर्जर ,गिरिराज टॉक, संजय गुर्जर ,प्रेम सिंह, बलराम टांक मानसिंह, रामबाबू सहित उपस्थित कृषकों ने बताया कि सीमांकन गलत तरीके से किया जा रहा है पूर्व में जो सीमांकन हुआ वह छापीहेड़ा  रोड साइड से लगभग 30 फीट बटावदा रोड साइड पर सीमांकन के दौरान तत्कालीन समय में निशान लगाए गए थे।
    आज जो सीमांकन किया जा रहा है वह नियम विरुद्ध है हमारी भूमि पर सीमांकन किया जा रहा है। 
     *जिला उपाध्यक्ष कृषक बलराम टांक का कहना है कि सीमांकन जो आईटीआई के लिए हो रहा वह अपनी जगह है लेकिन मौके पर हमारी मूल भूमि में से 6 बीघा जमीन जो कम है उसका भी तत्काल सीमांकन किया जाए*
*कृषक नवल सिंह गुर्जर का कहना* *हमारे पास माननीय न्यायालय का स्थगन है उसके बाद भी उपस्थित अधिकारी वर्ग द्वारा मनमर्जी से सीमांकन किया जा रहा है जिसमें स्थगन की भूमि पर भी सीमांकन किया गया जबकि उक्त भूमि पर स्थगन है न्यायालय का आदेश का पालन नहीं किया जा रहा*
*संजय सिंह गुर्जर का कहना सीमांकन में प्रदर्शित नहीं है पूर्व में छापीहेड़ा रोड से लेकर सीमांकन किया गया था जिसके निशान लगे हुए हैं अब दूसरी दिशा से सीमांकन किया गया*

*एसडीएम सुशील कुमार का कहना है औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के लिए सीमांकन शासकीय भूमि सर्वे क्रमांक 1520 /2 / 1मेसे किया गया है सीमांकन वाली बात पर उनका कहना है वह भूमि 1522 के अंतर्गत आती है। जिसका कृषकों के पास स्थगण आदेश है उस भूमि पर हमारे द्वारा कोई छेड़छाड़ नहीं की गई।*