राजगढ 27 जून, 2024

प्रदेश सरकार के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) मछुआ कल्‍याण एवं मत्‍स्‍य विकास विभाग श्री नारायण सिंह पंवार ने आज ब्‍यावरा रेस्‍टहाउस में कलेक्‍टर श्री हर्ष दीक्षित, मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री महीप किशोर तेजस्‍वी व सभी जिला अधिकारियों के साथ बैठक कर ब्‍यावरा विधानसभा के चहुमुखी विकास का 5 साल के विजन डाक्‍यूमेंट बनाने पर चर्चा की।

राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री पंवार ने बैठक में कहा कि केन्‍द्र व राज्‍य सरकार विकास कार्यो व जनहित के कार्यो को लेकर कटिद्ध है। विकास व जनहित के कार्यो में कोई भी लापरवाही बदर्शत नहीं की जाएगी। विजन डाक्‍यूमेंट जनभावनओ को ध्‍यान में रखकर तैयार किया जाए। 

विभागवार की समीक्षा

स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की समीक्षा के दौरान ब्‍यावरा के अस्‍पताल में सुधार व और अच्‍छा क्‍या कर सकते है उस पर चर्चा की। साथ ही उन्‍होंने ग्रामीण क्षेत्र में जो डॉक्‍टर, सीएचओ, एएनएम जहा पदस्‍थ है उसी केन्‍द्र पर रहे, अटेचमेंट बिल्‍कुल खत्‍म करें। 

कृषि विभाग की समीक्षा

कृषि विभाग की समीक्षा की दौरान उन्‍होंने विभाग में और क्‍या-क्‍या नवाचार कर सकते हैं, उस पर चर्चा की गई। साथ ही उन्‍होंने कहां कि खाद बीज की कालाबाजारी न हो यह सुनिश्चित करें। लायसेंसीय व्‍यापारी ही खाद बीज का क्रय विक्रय करें। इस पर विशेष ध्‍यान दिया जाए। 

 

 

 

जल संसाधन विभाग की समीक्षा

ब्‍यावरा विधानसभा के 10-15 गांव जो किसी भी सिंचाई परियोजना में शामिल नहीं हुए। उन्‍हें मोहनपुरा परियोजना से जोडा जाए। सुठालिया परियोजना के कार्य में तेजी लाए। उन्‍होंने बैठक में बताया कि ब्‍यावरा नगर के पानी के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे है। मेरी भोपाल स्‍तर पर बातचीत जारी है। जल्‍दी ही ब्‍यावरा नगर की पानी की समस्‍या का  समाधान मिलेगा। 

जल निगम व पीएचई विभाग की समीक्षा

नल जल योजनाओं में ठेकेदारों द्वारा गुणत्‍ताहीन कार्य की शिकायतों पर नाराजगी जाहीर करते हुए ठेकेदार को ब्‍लेक लिस्‍टेट करने के निर्देश दिए। साथ ही उन्‍होंने कहा कि टंकीयों से पानी प्रेशर से नहीं आ रहा, उसमें सुधार करने के निर्देश दिए। साथ ही पाईप लाईन तोडने वालों के खिलाफ कार्यवाही कर एफआईआर दर्ज कराएं। 

इसके साथ ही उन्‍होंने महिला बाल विकास, मत्‍स्‍य विभाग, शिक्षा विभाग, प्रधानमंत्री सडक, पशुपालन विभाग, आबकारी विभाग, खाद्य विभाग, नगर पालिका ब्‍यावरा व सुठालिया कि भी समीक्षा की। 

इस दौरान कलेक्‍टर श्री हर्ष दीक्षित, मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री महीप किशोर तेजस्‍वी, जिला वनमण्‍डल अधिकारी, अनुविभागीय अधिकारी राजस्‍व ब्‍यावरा श्रीमती गीतांजली शर्मा सहित समस्‍त जिला अधिकारी मौजूद रहें।