राजगढ 

राजगढ जिले के ग्राम जबरदी निवासी राजेन्‍द्र सिंह राठौर ने कृत्रिम रेत निर्माण की इकाई प्रारंभ की है। 

स्‍नातक तक शिक्षित राजेन्‍द्र ने अपनी लाईफ को आगे बढाने के लिए उद्योग स्‍थापित करने का मन बनाया। वे मध्‍यमवर्गीय परिवार से ताल्‍लुक रखते थे। जिला व्‍यापार एवं उद्योग केन्‍द्र से सम्‍पर्क करने पर उनको उद्योग स्‍थापित करने के लिए सरकार द्वारा दी जाने वाली सहूलियतों एवं योजनाओं की जानकारी दी गई। राजेन्‍द्र ने बाजार की मांग, कच्‍चे माल की उपलब्‍धता एवं अन्‍य फायदों पर विचार करते हुए सेंड मेन्‍यूफेक्‍चरिंग यूनिट का चयन कर इसकी स्‍थापना के लिए आवश्‍यक प्रक्रिया शुरू की। 

जिला व्‍यापार एवं उद्योग केन्‍द्र के सहयोग से उनके द्वारा एमएसएमई (सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्योग) प्रोत्‍साहन योजनांतर्गत 313.13 लाख रूपये का निवेशकर सेंड मेन्‍यूफेक्‍चरिंग उद्योग स्‍थापित किया गया। उद्योग की स्‍थापना पर उनको कुल स्‍थायी निवेश का 40 प्रतिशत अनुदान 105.31 लाख रूपये भी विभाग द्वारा स्‍वीकृत किया गया। वर्तमान में राजेन्‍द्र को इस उद्यम से लगभग 12 से 15 लाख रूपये वार्षिक आय हो रही है। 

राजेन्‍द्र बताते है कि आज वे स्‍वंय का रोजगार स्‍थापित कर स्‍वयं तो आर्थिक रूप से सक्षम हुए ही है। साथ ही 10 से 15 लोगों को रोजगार भी दे रहे हैं।