राजगढ 23 सितम्‍बर, 2024
कलेक्‍टर डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा ने जिले में बिना पंजीयन के संचालित पैथोलॉजी लैब, क्लिनिक, झोलाछाप डॉक्‍टरों पर सख्‍त कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। मुख्‍य चिकित्‍सा एवं स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी से कहा है कि वे बगैर किसी दबाव में आए नियम विरूद्ध संचालित हो रहे ऐसे संस्‍थानों पर सख्‍ती से कार्रवाई करें। सोमवार को आयोजित समयावधि अंकित पत्रों की समीक्षा बैठक में कलेक्‍टर ने कहा कि जिले में डेंगू के मामले न आएं, इसके लिए स्‍वास्‍थ्‍य विभाग पूरी सजगता से कार्य करें।
20 से 30 सितंबर तक आयुष्मान पखवाड़ा
 बैठक में कलेक्‍टर ने बताया कि आयुष्मान भारत योजना के सफल क्रियान्वयन के 6 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में प्रदेश में 20 से 30 सितंबर 2024 तक ‘आयुष्मान पखवाड़ा’ मनाया जा रहा है। इस पखवाड़े में आयुष्मान भारत योजना के लाभ के प्रति जागरूकता लाने, पात्र व्यक्तियों का कार्ड बनवाने का कार्य किया जायेगा। अभियान में 70 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों के आयुष्मान कार्ड बनवाने पर विशेष फोकस किया जायेगा।
घर-घर जाकर आयुष्मान कार्ड बनाने किया जायेगा नामांकन
आयुष्मान पखवाड़ा में जागरूकता कार्यक्रम और विभिन्न गतिविधियां भी होंगी। ‘आपके द्वार आयुष्मान’ अभियान के तहत घर-घर जाकर आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिये नामांकन किया जाएगा। पंचायतों और ग्राम सभाओं में सामुदायिक चर्चा और जागरूकता बैठकों का आयोजन होगा। योजना के सफल क्रियान्वयन में योगदान देने वाले अस्पतालों, आशा कार्यकर्ताओं और अन्य हितधारकों को जिला स्तर पर सम्मानित किया जाएगा। अभियान में ग्रामीण क्षेत्रों में विशेष रूप से निःशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर भी लगाए जाएंगे।


राशन दुकानों के संचालकों की माह में दो बार बैठकें आयोजित की जाएं
बैठक में कलेक्‍टर ने निर्देश दिए कि जिले के सभी अनुविभागीय राजस्‍व अधिकारी राशन दुकान संचालकों की माह में दो बार बैठक लें। बैठक में राशन वितरण व्‍यवस्‍था की समीक्षा की जाए। साथ ही हितग्राहियों की ई-केवायसी की प्रगति भी देखी जाए। राशन दुकान के कर्मचारियों का ड्रेस कोड सुनिश्चित किया जाए,  वे अपने नाम की नेम प्‍लेट भी लगाएं। वन नेशन वन कार्ड योजना के तहत जो हितग्राही जिले से बाहर अन्‍य स्‍थानों से राशन प्राप्‍त कर रहे है उनकी भी समीक्षा की जाए। इसके साथ ही राशन दुकानों के स्‍टॉक का सत्‍यापन भी किया जाए। 
बुजुर्गो के लिए स्‍वास्‍थ्‍य परीक्षण शिविर आयोजित हों
कलेक्‍टर ने कहा कि स्‍वच्‍छता ही सेवा पखवाडे के तहत समूचे जिले में एक अक्‍टूबर तक स्‍वास्‍थ्‍य शिविरों का आयोजन कर वृद्धजनों के स्‍वास्‍थ्‍य का परीक्षण कराया जाए। उन्‍होंने जिले में संचालित समस्‍त छात्रावासों में फर्स्‍ट ऐड किट एवं आवश्‍यक दवाईयां रखे जाने के भी निर्देश दिए। 
सी.एम. हेल्‍पलाईन के निराकरण में उत्‍कृष्‍ट कार्य करने वाले अधिकारी सम्‍मानित
बैठक में कलेक्‍टर ने सी.एम. हेल्‍पलाईन के निराकरण में उत्‍कृष्‍ट कार्य करने वाले ऊर्जा विभाग के कनिष्‍ठ यंत्री श्री गिरीराज पाटीदार, लोक स्‍वास्‍थ्‍य यांत्रिकी विभाग के सहायक यंत्री श्री देवेन्‍द्र सिंह गौड़, कनिष्‍ठ आपूर्ति अधिकारी सुश्री सुनीता एवं सुश्री स्‍वाति वायकर तथा तहसीलदार श्री दोजीराम अहिरवार को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्‍मानित किया।  
प्रत्‍येक ग्राम पंचायत में ऑटोमेटिक वर्षामापी यंत्र लगेंगे
बैठक में उप संचालक कृषि ने बताया कि किसानों को मौसम से संबंधित आवश्‍यक जानकारी उपलब्‍ध कराने के उददेश्‍य से जिले की सभी ग्राम पंचायतों में ऑटोमेटिक वर्षामापी यंत्र की स्‍थापना की जाना है। जिस पर कलेक्‍टर ने शासकीय संस्‍थानों के परिसर में उक्‍त वर्षामापी यंत्र स्‍थापित करने के निर्देश दिए। इसके अलावा जिले के सभी तहसील मुख्‍यालयों  पर स्‍व चलित मौसम केन्‍द्र भी स्‍थापित किए जाएंगे। जिसके लिए तहसील कार्यालयों में स्‍थान उपलब्‍ध कराया जाएगा।  
बैठक में मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री महीप किशोर तेजस्‍वी, अपर  कलेक्‍टर श्री शिवप्रसाद मण्‍डराह सहित विभागीय अधिकारी मौजूद थे।