कई लोग अपने घरों में भगवान की मूर्तियों की पूजा करना चाहते होंगे. विनायक के बाद बहुत से लोग भगवान कृष्ण की मूर्ति घर में रखकर उनकी पूजा करना चाहते हैं।

कृष्ण की मूर्तियाँ देखने में सुंदर होती हैं और घर में सौभाग्य लाती हैं।

कृष्ण जयन्ती भी आ रही है। इस कृष्ण जयंती पर घर में कृष्ण की मूर्ति खरीदने से घर में धन की वृद्धि होगी।

वास्तु के अनुसार घर में रखी कोई भी वस्तु सही दिशा और सही जगह पर रखनी चाहिए। तभी आप अपने घर के लिए उत्पाद का पूरा लाभ प्राप्त कर पाएंगे।

वह भी घर में कृष्ण की मूर्ति रखते समय सही दिशा, सही स्थान और मूर्ति की वस्तु का ध्यान रखना चाहिए। अगर घर में कृष्ण की मूर्ति गलत जगह पर रखी जाए तो यह सौभाग्य की जगह दुर्भाग्य लेकर आती है। आइए अब कृष्ण की मूर्ति के लिए कुछ वास्तु नियम देखें।

* यह कृष्ण की मूर्ति नहीं है, घर में जिस भी भगवान की मूर्ति रखें, सबसे पहले मूर्ति की ऊंचाई देखनी चाहिए। और मूर्ति की ऊंचाई भी देखनी चाहिए. और मूर्ति आंखों के स्तर पर होनी चाहिए, न बहुत ऊंची और न ही बहुत नीचे।

* कृष्ण की मूर्ति घर के उत्तर-पूर्व कोने में रखनी चाहिए और मूर्ति का मुख पूर्व या पश्चिम की ओर होना चाहिए। हमेशा उत्तर दक्षिण दिशा रखें। वास्तु के अनुसार ऐसा स्थान अच्छा नहीं माना जाता है। यह भी याद रखें कि शौचालय या शयनकक्ष के पास भगवान की मूर्ति नहीं रखनी चाहिए।

* घर में कृष्ण की मूर्ति रखते समय मूर्ति को सही मात्रा में रोशनी मिलनी चाहिए। वह भी मूर्ति पर प्रकाश दक्षिण-पूर्व की ओर से पड़ना चाहिए। अगर आप ध्यान दें तो मंदिरों में दीपक इन्हीं दिशाओं में रखे जाते हैं। क्योंकि यह दिशा घर में सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करती है और घर में अच्छी ऊर्जा को आकर्षित करती है। फलस्वरूप घर में धन और सुख-समृद्धि बढ़ेगी।

* बुद्ध की मूर्ति की तरह कृष्ण की मूर्ति का प्रकार भी बहुत महत्वपूर्ण है। यदि आपके घर में कोई बच्चा है या आप घर में बच्चे की उम्मीद कर रहे हैं, तो भगवान कृष्ण की बच्चे के आकार की मूर्ति रखना अच्छा होता है। लेकिन अगर आप घर में सकारात्मक ऊर्जा बढ़ाना चाहते हैं और धन में वृद्धि करना चाहते हैं तो आपको बछड़े के साथ कृष्ण की मूर्ति खरीदकर रखनी चाहिए।