बेकिंग सोडा और गुलाब जल : ये बहुत ही बेसिक पैक है जो असमान रंगत की समस्या दूर करता है। इसके लिए दो चम्मच बेकिंग सोडा में आवश्यकतानुसार गुलाब जल मिलाकर गाढ़ा सा पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को जहां-जहां डार्क स्पॉट्स हों वहां लगाकर 5 से 10 मिनट छोड़ दें। सूखने के बाद गुनगुने पानी से पैक को हटाएं। डार्क स्पॉट्स कम होते हैं और आपको मिलती है साफ-सुथरी त्वचा।

बेकिंग सोडा और एप्पल साइडर विनेगर :  ये दोनों ही इंग्रेडिएंट्स डार्क स्पॉट्स की समस्या दूर कर चेहरे के चमक को बढ़ाने में असरदार हैं। इसके लिए दो चम्मच बेकिंग सोडा को तीन चम्मच विनेगर में मिक्स करें और अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तो विनेगर में पानी मिला लें। जहां-जहां स्किन डार्क है वहां-वहां इस पेस्ट को लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। ये स्किन को एक्सफोलिएट करने का काम करता है। सूखने के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धोएं। हफ्ते में एक से दो बार इस पैक का इस्तेमाल करना काफी होगा। इस पैक से डेड स्किन दूर होगी और स्किन का नेचुरल पीएच भी मेनटेन रहता है। पैक को हटाने के बाद मॉयस्चराइजर जरूर लगाएं।

बेकिंग सोडा, नींबू का रस और नारियल तेल  :  नींबू में मौजूद विटामिन सी, बेकिंग सोडा में मिलकर उसके व्हाइटनिंग इफेक्ट को और ज्यादा बढ़ा देता है। वहीं नारियल तेल त्वचा की कोमलता को बनाए रखने का काम करती है। इसके लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा में 1/4 चम्मच नारियल का तेल और 3-4 बूंद नींबू का रस मिलाएं। इससे चेहरे और जहां की भी स्किन डार्क है मसाज करें। 5-10 मिनट रखने के बाद नॉर्मल पानी से धो लें। असमान रंगत की समस्या दूर करने के साथ ही ये पैक झाइयां दूर करने में भी काफी असरदार है।

बेकिंग सोडा और टमाटर का रस  : टमाटर एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है साथ ही यह एक नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट भी है तो इस पैक को भी आप डॉर्क स्पॉट्स की समस्या दूर करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। एक चम्मच बेकिंग सोडे में इतना टमाटर का रस मिलाना है कि गाढ़ा पेस्ट तैयार हो जाए। इसे चेहरे, अंडरऑर्म्स, घुटने, कोहनी जहां की भी स्किन डार्क है वहां लगाएं। सूखने के बाद पानी से धो लें और फिर देखें इसका असर।


बेकिंग सोडा और नींबू का रस : एक छोटे बाउल में नींबू का रस, बेकिंग सोडा और शहद एक साथ मिक्स करें। पेस्ट बहुत गाढ़ा लगे तो थोड़ा और नींबू का रस मिला सकते हैं और अगर पतला हो तो बेकिंग सोडा मिला लें। चेहरे पर लगाकर सूखने