भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ही बैंक हॉलिडे तय करते हैं। आरबीआई की हॉलिडे लिस्ट के अनुसार महीने के हर रविवार को सभी बैंक बंद रहेंगे। इसके अलावा महीने के दूसरे-चौथे शनिवार को भी बैंकों में छुट्टी रहेगी। आज सितंबर महीने का तीसरा शनिवार है यानी सभी बैंक सुचारु रूप से काम करेंगे। लेकिन, ऐसा नहीं है। आज भी कई शहरों के बैंक बंद हैं।

आज कहां और क्यों बंद हैं बैंक

केंद्रीय बैंक के बैंक हॉलिडे लिस्ट के अनुसार आज कोची और तिरुवंतपुरम के बैंक में छुट्टी है। श्री नारायण गुरु समाधि दिवस के मौके पर बैंक हॉलिड है।

क्या आपके शहर के बैंक बंद हैं?

जैसा की हमने ऊपर बताया कि केवल केरल के बैंक बंद है। इसका मतलब है कि बाकी सभी शहरों के बैंक सामान्य तौर पर खुले रहेंगे। इन सभी बैंकों में सामान्य कामकाज जारी रहेगा।

चालू रहेंगी ये सर्विस

बैंक हॉलिडे वाले दिन भी बैंक की कई सर्विस चालू रहती है। बैंक हॉलिडे वाले दिन आप एटीएम, नेट बैंकिंग सर्विस का इस्तेमाल कर सकते हैं।

अक्टूबर में कब बंद रहेंगे बैंक

अक्टूबर का महीना शुरू होने वाला है। इस महीने भी कई त्योहार हैं। आरबीआई ने अक्टूबर के लिए बैंक हॉलिडे लिस्ट जारी कर दिया है। बैंक हॉलिडे लिस्ट के हिसाब के अक्टूबर महीने में कुल 15 दिन बैंक बंद रहेंगे। गांधी जयंती जैसे नेशनल हॉलिडे वाले दिन पूरे देश के बैंकों में छुट्टी रहेगी।  

सब शहरों में अलग क्यों होती है छुट्टियां

साप्ताहिक अवकाश के अलावा फेस्टिवल पर भी बैंक बंद रहते हैं। ऐसे में हर राज्य के क्षेत्रीय त्योहार के मौके पर भी उस राज्य के बैंक में छुट्टी रहती है। अब हर राज्य के क्षेत्रीय पर्व अलग-अलग होते हैं। इस वजह से सभी राज्यों के बैंक हॉलिडे भी अलग होते हैं।