भोपाल ।   राजधानी भोपाल स्थित भोज विश्वविद्यालय ने विद्यार्थियों को घर बैठे पढ़ाई करने के लिए अपना यूट्यूब चैनल शुरू किया है। खास बात यह है कि इस यूट्यूब चैनल को मध्यप्रदेश के साथ विदेशी छात्र-छात्राएं भी इसे देख रहे हैं। भोज विश्वविद्यालय के इस यूट्यूब चैनल पर यूजी-पीजी के 213 लेक्चर अपलोड किए गए हैं। इसके अलावा 528 आडियो बुक्स भी अपलोड की गई हैं। भोज विश्वविद्यालय के अधिकारियों के माने तो विश्वविद्यालय द्वारा अपलोड किए गए वीडियो को 33 देशों के विद्यार्थी फॉलो कर रहे हैं। भोज विश्वविद्यालय के कुलसचिव सुधीर मंडेरिया का कहना है कि पढ़ाई की कोई उम्र नहीं होती। भोज विश्वविद्यालय ऐसे विद्यार्थियों की तलाश करता है, जो किसी कारण बस पढ़ाई छोड़ देते हैं और बाद में पढ़ाई करना चाहते हैं, लेकिन कॉलेज नहीं जाना चाहते। काम करते-करते पढ़ाई करना चाहते हैं। उन्हें विश्वविद्यालय द्वारा यूट्यूब के माध्यम से शिक्षण की सामग्री उपलब्ध कराई जा रही है। उन्होंने बताया कि एनजीओ और सामाजिक संस्थाओं के माध्यम से ऐसे छात्रों से संपर्क किया जा रहा है।

विशेषज्ञों ने तैयार किया है लेक्चर

भोज विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने बताया कि विद्यार्थियों के लिए तैयार किया गया लेक्चर 10 से अधिक विशेषज्ञों द्वारा तैयार किए गए हैं। यह अलग-अलग विषयों पर हैं। लेक्चर आडियो-वीडियो हिन्दी एवं अंग्रेजी दोनों भाषाओं में तैयार किए गए हैं। ताकि किसी भी विद्यार्थी को अलग-अलग भाषाओं के कारण परेशान न होना पड़े।  विश्वविद्यालय द्वारा तैयार किए गए वीडियो को देखने के लिए विद्यार्थियों को भोज यूनिवर्सिटी यूट्यूब वीडियो लिखना होगा। साथ ही भारतीय पुनर्वास परिषद नई दिल्ली के सहयोग से विवि द्वारा बीएड (स्पेशल एजुकेशन), पीजीपीडी एवं फाउण्डेशन कोर्स पाठ्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं। इसका चयन भारतीय पुर्नवास परिषद द्वारा किया जाता है।

इनका कहना 

भोज विश्वविद्यालय हमेशा से उन विद्यार्थियों को प्राथमिकता देता रहा है, जो किसी कारण वश शिक्षा से वंचित रह गए हैं। विश्वविद्यालय द्वारा यूट्यूब चैनल शुरू किया गया है। इसमें विशेषज्ञों द्वारा तैयार किए गए हैं। इसका लाभ छात्रों को मिल रहा है। विश्वविद्यालय द्वारा जल्द ही किताबों को भी ऑनलाइन कर दिया जाएगा। 

सुधीर मंडेरिया, कुलसचिव, भोज विवि