इंदौर ।   वास्तु शास्त्र में वास्तु दोष को दूर कर परिवार में सुख-शांति बनाए रखने के कई उपाय हैं। पेड़-पौधे हमारे जीवन में कई तरह के फायदे पहुंचाते हैं। कुछ लोगों का पेड़-पौधों का बहुत शौक होता है, ऐसे में वह घर के किसी भी हिस्से में इसको लगा देते हैं। ऐसा वह अपनी नादानी में कर देते हैं, लेकिन इसके बहुत नकारात्मक परिणाम उनको भुगतने पड़ते हैं। पेड़-पौधों को वास्तु के हिसाब से सही दिशा में ही लगाना चाहिए, जिससे सुख-समृद्धि मिलेगी। ज्योतिषाचार्य पंडित अरविंद त्रिपाठी ने विस्तार से बताया कि घर की किस दिशा में करी पत्ते का पौधा लगाना चाहिए। यह काफी शुभ माना जाता है।

घर की पश्चिम दिशा में लगाएं करी पत्ता

वास्तु शास्त्र की माने तो घर की पश्चिम दिशा में पेड़-पौधों को लगाना चाहिए। पश्चिम दिशा चंद्रमा की दिशा होती है। इस दिशा में करी पत्ते का पौधा लगाएंगे, तो स्वास्थ्य में लाभ होगा।

करी पत्ता कई तरह से है फायदेमंद

करी पत्ता स्वास्थ्य के लिए भी उतना ही लाभकारी होता है, जितना ज्योतिष के अनुसार लाभकारी माना जाता है। करी पत्ते का सेवन करने से कैंसर और मुधुमेह रोग दूर होता है। करी पत्ते में एंटी-म्यूटाजेनिक होता है। यह पेट की कैंसर को रोकने में मदद करता है। यह ह्रदय रोग में फायदा पहुंचाता है। आंखों की रोशनी को बढ़ाने में करी पत्ता मदद करता है।