दिवाली का त्योहार खुशियां लेकर आता है, लोग इस त्योहार का बड़ी बेसब्री से पूरा साल इंतजार करते हैं। इस दिन लोग अपनी खुशियां बांटने के लिए एक दूसरे का मुंह मीठा करवाने के साथ खूब पटाखे जलाते हैं। मौज-मस्ती और रोशनी का त्योहार उस समय आपके चेहरे पर उदासी बिखेर देता है,जब आपकी थोड़ी सी लापरवाही आपके किसी अपने के लिए खतरा बन जाती है।  

कपड़े
दिवाली के दिन पटाखे जलाते समय बच्चों को हमेशा कॉटन के कपड़े ही पहनाएं। बच्चों को कभी भी सिंथटिक कपड़े पहनाकर पटाखे जलाने के लिए न भेजें। इस तरह के कपड़े में आग लगने की संभावना ज्यादा बनी रहती है।

पटाखों की क्वॉलिटी पर भी ध्यान
पैसे बचाने के लिए कभी भी सस्ते पटाखे नहीं खरीदें। पटाखे हमेशा लीगल मैन्युफैक्चरर से ही खरीदें। पटाखों को जलाने से पहले उसके पैकेट पर लिखे सारे निर्देशों को ध्यान से पढ़ें। ऐसा करने से दिवाली के दिन पटाखों की वजह से होने वाले हादसों को कम किया जा सकता है।

हाथ पर न जलाएं पटाखे
अक्सर देखा जाता है कि कुछ बच्चे अपने हाथ पर लेकर पटाखे जलाने लगते हैं और पटाखे जलाते ही उसे दूर फेंक देते हैं। इससे उनके व दूसरों के चोटिल होने की संभावना काफी हद तक बढ़ जाती है। ऐसा करने से कई बार पटाखा हाथ में ही फट जाता है और बच्चा घायल हो सकता है। ऐसे में पटाखे हमेशा जमीन पर रखकर ही जलाएं।

पैरेंट्स रहें बच्चों के साथ
दिवाली के दिन पटाखे जलाते समय हमेशा घर का एक बड़ा व्यक्ति बच्चे के साथ रहें। बच्चों को कभी भी खुद से पटाखे जलाने की अनुमति न दें।

खुली जगह पर जलाएं पटाखें
कई बार ऐसा होता है कि लोग छोटी जगह पर ही पटाखे जलाने लग जाते हैं, इससे दुर्घटना होने की संभावना काफी बढ़ जाती है। पटाखा किसी के घर, बिजली के खंभे या तार पर लगने की वजह से बड़ी हानि कर सकता है। पटाखे हमेशा किसी खुले मैदान या पार्क में ही जलाएं।