घुटनों और कोहनी का काला पड़ना एक ऐसी समस्या है जिसका सामना लगभग सभी को करना पड़ता है। यह शरीर के बाकी हिस्सों की तुलना में इन क्षेत्रों में अधिक मेलेनिन का परिणाम हो सकता है या सूरज, घिसने और कई दूसरी वजहों के कारण नुकसान हो सकता है। घुटनों और कोहनी का काला पड़ना चिंता का कारण नहीं हैं, लेकिन जब आप बिना आस्तीन या छोटी बाज़ू वाले कपड़े पहनते हैं, तो हाइपरपिग्मेंटेशन काफी दिखाई देती है।

हल्दीएक चम्मच दही और शहद में एक चम्मच हल्दी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे त्वचा पर लगाएं और 15 मिनट बाद धो लें।

एलोवेरा  :  यह जादुई पौधा न सिर्फ आपकी त्वचा के रंग को हल्का करता है बल्कि स्किन को आराम भी पहुंचाता है। एलोवेरा में त्वचा को हल्का करने वाले गुण मौजूद होते हैं, जो मेलेनिन कोशिकाओं को नष्ट करके काम करते हैं। जिससे हाइपर-पिग्मेंटेशन नहीं दिखती। इसके लिए आप एलोवेरा के जल का उपयोग कर सकते हैं।

नींबू का रस  :  इस फल में प्राकृतिक ब्लीचिंग गुण मौजूद होते हैं। जिससे त्वचा का रंग हल्का होता है और निखार भी आता है। आपको सिर्फ इसे सिर्फ आधा काटना है और इससे कोहनी और घुटनों पर मसाज करनी है। आप इस पर बेकिंग सोडा छिड़कर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

आलू  : नींबू की तरह आप आलू को भी काटकर त्वचा पर घिस सकते हैं। आलू में प्राकृतिक तौर पर ब्लीचिंग गुण मौजूद होते हैं जिससे गहरे दाग़ और ब्लेमिश दूर होते हैं।

बेकिंग सोडा और दूध  : इन दोनों चीज़ों को मिलाकर एक्सफोलिएटर तैयार कर सकते हैं। एक चम्मच दूध में एक बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को त्वचा पर लगाकर रखें। 15 मिनट बाद पानी से धो लें।