पाकिस्तान के पूर्व टेस्ट कप्तान सईद अहमद का 86 साल की उम्र में निधन हो गया. सईद अहमद ने 41 टेस्ट मैचों में पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व किया, जिसमें पांच शतक और 16 अर्धशतक की मदद से 2,991 रन बनाए. सईद अहमद ने अपनी दाएं हाथ की ऑफ स्पिन गेंदबाजी से 22 विकेट भी लिए हैं.

दिग्गज क्रिकेटर ने अचानक दुनिया को कहा अलविदा 

सईद अहमद ने 1958 में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया और 1972-73 के दौरे के दौरान मेलबर्न में पाकिस्तान के लिए अपना आखिरी टेस्ट खेला. सईद अहमद पाकिस्तान के छठे टेस्ट कप्तान थे और 1969 में इंग्लैंड के राष्ट्र दौरे के दौरान उन्होंने हनीफ मोहम्मद की जगह टीम का कप्तान बनाया था.

ब्रिजटाउन टेस्ट में डेब्यू किया

सईद अहमद का जन्म 1937 में जालंधर में हुआ था जो तब ब्रिटिश भारत था, जो अब भारतीय पंजाब का हिस्सा है. सईद अहमद ने 20 साल की उम्र में वेस्टइंडीज के खिलाफ ब्रिजटाउन टेस्ट में डेब्यू किया, जहां हनीफ मोहम्मद ने 970 मिनट तक बल्लेबाजी करके 337 रन बनाए थे.  

संन्यास के बाद क्रिकेट से दूरी बना ली

क्रिकेट से संन्यास के बाद सईद अहमद ने क्रिकेट से दूरी बना ली. सईद अहमद कई वर्षों तक लाहौर में अकेले रहे. बिगड़ते स्वास्थ्य के कारण उन्हें बार-बार अस्पताल जाना पड़ा. बुधवार को दोपहर में उन्हें अस्पताल ले जाया गया और कुछ देर बाद ही उनकी मौत हो गई. सईद अहमद के परिवार में उनके दो बेटे, एक बेटी और सौतेला भाई यूनिस अहमद हैं. यूनिस अहमद ने पाकिस्तान के लिए चार टेस्ट खेले.

पीसीबी ने जताया शोक

हालांकि, कप्तान के रूप में सईद अहमद का कार्यकाल केवल तीन टेस्ट तक ही रहा. पीसीबी के अध्यक्ष मोहसिन नकवी ने शोक जताते हुए कहा, 'पीसीबी पूर्व टेस्ट कप्तान के निधन पर दुखी है और सईद अहमद के परिवार के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करता है. उन्होंने पूरे दिल से पाकिस्तान की सेवा की और पीसीबी टेस्ट टीम के लिए उनके रिकॉर्ड और सेवाओं का सम्मान करता है.'