भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर ने सिलहट में खेले गए चौथे टी20I में बांग्लादेश के खिलाफ मैदान पर उतरते हुए एक खास उपलब्धि हासिल की। मार्च 2009 में भारत के लिए डेब्यू करने वाली हरमनप्रीत कौर 300 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाली दूसरी भारतीय महिला तो दुनिया की पांचवीं खिलाड़ी बन गई हैं।

भारत अक्टूबर में आगामी टी20 वर्ल्ड कप 2024 की तैयारी के लिए पांच मैच की टी20I सीरीज में बांग्लादेश दौरे पर है। विमेन इन ब्लू ने पहले ही सीरीज जीत ली है, चौथे मैच में भारत ने डकवर्थ लुईस नियम के तहत 56 रन से जीत दर्ज की। भारत ने 4-0 से सीरीज अपने नाम कर ली है।

मिताली राज के बाद बनीं दूसरी भारतीय खिलाड़ी

इस मैच में हरमनप्रीत कौर अपना 300वां अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने उतरीं। वह मिताली राज के साथ 300 से अधिक मैच खेलने वाली दूसरी भारतीय खिलाड़ी बनीं। पूर्व कप्तान मिताली अपने 23 साल के शानदार करियर में सभी प्रारूपों में भारत के लिए 333 मैच खेले हैं। हरमनप्रीत कौर महिला क्रिकेट में 300 से अधिक मैचों में हिस्सा लेने वाली दुनिया की पांचवीं खिलाड़ी हैं।

आशा शोभना ने किया डेब्यू

चौथे टी20I में बांग्लादेश की कप्तान निगार सुल्ताना ने टॉस जीता भारत को पहले बल्लेबाजी करने के न्यौता दिया। भारत ने अपनी प्लेइंग इलेवन में बदलाव करते हुए श्रेयंका पाटिल और रेणुका सिंह ठाकुर के स्थान पर तितास साधु और आशा शोभना को शामिल किया। आशा शोभना ने भारत के लिए डेब्यू किया।

आशा शोभना ने तोड़ा सीमा पुजारे का रिकॉर्ड

आशा शोभना 33 साल और 51 दिन की उम्र में महिला टी20I में डेब्यू करने वाली सबसे उम्रदराज भारतीय खिलाड़ी बनीं। उन्होंने सीमा पुजारे का रिकॉर्ड तोड़ा। सीमा ने 32 साल 50 दिन की उम्र में टी20I में भारत के लिए डेब्यू किया था।