फाइबर से भरपूर ओट्स सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। यह ग्लूटेन फ्री साबुत अनाज है, जो महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा अधिक होती है। ओट्स खाने से कई गंभीर बीमारियों का खतरा टल सकता है। वेट लॉस डाइट में भी ओट्स शामिल करने की सलाह दी जाती है। सर्दियों में इसे खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। ऐसे में आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि ओट्स से बनने वाली स्वादिष्ट रेसिपी। जिन्हें आप आसानी से घर पर बना सकते हैं।

ओट्स मटर चीला

ओट्स से चीला बनाने के लिए सबसे पहले इसे रातभर के लिए भिगो दें। इसके बाद ग्राइंडर में मटर, अदरक, लहसुन, हरी मिर्च, अजवाइन, हींग और नमक डालें और इसका पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद ओट्स को दरदरा मैश कर लें और इसमें मटर का पेस्ट मिला दें। अब तवा गरम करें, इस पर तेल या घी डालें। बैटर डालकर फैलाएं और दोनों तरफ से सेंक ले फिर गरमागरम आनंद लें।

मसाला ओट्स

एक कड़ाही गर्म करें, इसमें ओट्स भून लें। इसके बाद एक पैन में घी गर्म करें और उसमें जीरा डालें फिर इसमें अदरक-लहसुन का पेस्ट डालें और थोड़ी देर भूनें। इसके बाद, कटा हुआ प्याज और कुछ सब्जी डालकर पका लें। फिर इसमें गरम मसाला, धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर डालें और अच्छे से भून लें। इसके बाद आवश्यकतानुसार पानी और ओट्स डालें, इसे मिक्स करें। करीब 5-6 मिनट बाद गैस बंद कर दें।

ओट्स ऑमलेट

आप चाहे तो सर्दियों में ओट्स का ऑमलेट बनाकर भी खा सकते हैं। यह स्वादिष्ट होने के साथ सेहत से भरपूर है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले ओट्स को ब्लेंडर में पीसकर पाउडर तैयार कर लें। इसके बाद, एक कटोरे में जई का आटा, नमक, हल्दी, अजवाइन और काली मिर्च मिलाएं। अब इसमें दूध डालें और सभी सामग्रियों को एकसाथ मिलाकर घोल तैयार कर लें।

अब इस मिश्रण में कच्चे अंडे को फोड़ें। इसके बाद अच्छी तरह फेंटे। एक बड़ा पैन गरम करें और इसमें तेल डालें और इसमें घोल को फैला दें और दोनों तरफ से सेंक लें।