सूप पीने का असली मजा तो सर्दियों में ही आता है। तरह-तरह की सब्जियों से बना सूप सेहत के लिए हर प्रकार से फायदेमंद होता है। जिन लोगों को हरी सब्जियां खाने में दिक्कत होती है, उनके लिए सूप एक अच्छा ऑप्शन है हरी सब्जियों को कन्ज्यूम करने का। सूप में सब्जियों को बारीक या पीसकर इस्तेमाल किया जाता है, तो इसमें आप उन चीज़ों को भी शामिल कर सकते हैं, जो ऐसे खाने में स्वाद में कड़वी या तीखी होती हैं। आज हम ऐसे ही एक सूप के बारे में जानेंगे, जो है बेहद हेल्दी। जिसे बनाने में लाल शिमला मिर्च और शकरकंद का होता है इस्तेमाल।

शिमला मिर्च-शकरकंद सूप की रेसिपी

सामग्री-  1 मीडियम साइज की लाल शिमला मिर्च बारीक कटी हुई, 100 ग्राम शकरकंद कटा हुआ, 1 प्याज मोटा कटा हुआ, एक चम्मच काली मिर्च, 1 बड़ा चम्मच ताजा कटा हरा धनिया, लहसुन की 2 कलियां, 1 बड़ा चम्मच तेल, नमक स्वादानुसार, पानी आवश्यकतानुसार

बनाने का तरीका

1. एक पैन में तेल गर्म करें और इसमें प्याज और लहसुन डालकर भूनें।

2. जैसे ही ये थोड़ा भून जाएं, इसमें कटी शिमला मिर्च और शकरकंद डालकर हल्का भूनें। थोड़ा पकने के बाद इसमें पानी डालकर 5 मिनट के लिए उबालें।

3. पांच मिनट बाद गैस बंद कर दें और मिश्रण को ठंडा होने दें। इसके बाद इस मिश्रण को मिक्सी में डालें और साथ ही नमक और काली मिर्च भी। सारी चीज़ों को पीसकर प्यूरी बना लें।

4. इसके बाद इस मिश्रण को छान लें और एक बार फिर से पैन में डालकर इसे पकाएं। सूप वाला टेक्सचर देने के लिए थोड़ा और पानी मिला सकते हैं। एक उबाल आ जाने के बाद, इसमें ऊपर से कटी हरी धनिया की पत्ती डालें और गरमा-गर्म करें।

लाल शिमला मिर्च और शकरकंद से बना यह सूप विटामिन्स ए और सी का खजाना है साथ ही इसमें फाइबर की भी अच्छी- खासी मात्रा मौजूद होती है। जिससे पेट भरा रहता है, जल्दी भूख नहीं लगती जिससे वजन कम करना आसान होता है।