आयरन शरीर के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण पोषक तत्व  माना जाता है। इसकी कमी से थकान, कमजोरी और मेमोरी लॉस जैसी समस्या होने लगती है। आयरन के अब्जॉर्बशन के लिए विटामिन-सी से भरपूर  फूड्स खाना चाहिए क्योंकि आयरन को बेहतर तरीके से अब्जॉर्ब करने के लिए शरीर को विटामिन-सी चाहिए होता है, इसलिए अपनी डाइट में आयरन को शामिल करना बहुत आवश्यक है।

इसके लिए आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे लीन मीट, पालक, दाल और फोर्टिफाइड अनाज का ऑप्शन चुन सकते हैं। इसके अलावा कुछ अन्य फूड्स है जो शरीर में आयरन की मात्रा को बहुत आसानी से बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। इनका सेवन सर्दियों में करना बेहद फायदेमंद होता है, इन्हें आप दिन में कभी भी खा सकते हैं। 

रागी पॉरिज : रागी आयरन का बहुत अच्छा सोर्स माना जाता है। इसे सर्दियों में खाने से शरीर गर्म भी रहता है। रागी पॉरिज बनाने के लिए एक पैन में रागी को रोस्ट करें, अब इसमें दूध डालें, ध्यान रखें कि इसमें गुठलियां न बनें, धीरे-धीरे पॉरिज को मिलाएं। अब इसमें इलायची पाउडर और गुड़ मिला लें। रागी पॉरिज तैयार है।

पालक दाल : पालक में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है। आप पालक की दाल बना सकते हैं जिसमें आप टमाटर डालकर इसका स्वाद दोगुना कर सकते हैं। इसके लिए आप अरहर की दाल लें और इसमें टमाटर (कटे हुए) हल्दी, नमक डालकर 2-3 सीटी लगा लें। अब पालक को धो कर एक उबालें। तड़का लगाने के लिए एक पैन में घी गर्म करें इसमें प्याज, राई, अदरक, लहसुन और हरी मिर्च काटकर डालें अब उबली पालक को निकालकर इसमें डाल दें। फिर अरहर दाल को डालकर 2-3 सिटी लगा दें। स्वादानुसार नमक और नींबू का रस मिक्स करें।  सर्दियों में इस दाल का गरमागरम लुत्फ उठाएं।

गाजर और चुकंदर का सलाद : गाजर और चुकंदर भी आयरन का अच्छा स्रोत हैं। इसका सलाद बनाने के लिए दोनों को बारीक काट लें। अब एक बाउल में इसे निकाल लें और जीरा पाउडर, नींबू का रस, नमक और हरी धनिया डालें। तैयार है सलाद।

तिल के लड्डू : तिल खाने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है, साथ ही यह शरीर को गर्म रखने में भी मदद करता है। यह शरीर में आयरन की कमी को दूर करने में मदद करता है। आप सर्दियों में तिल के लड्डू बना सकते हैं, इसके सेवन से शरीर में खून बढ़ता है। इस लड्डू को बनाने के लिए तिल को एक पैन में रोस्ट करें और ठंडा होने के लिए साइड में रख दें। जब तिल ठंडा हो जाए, तो तिल में गुड़ या खजूर डालकर ग्राइंड कर लें। अब गर्म घी के साथ एक-एक करके लड्डू बना लें और रोजाना इसे खाएं।