ब्रेकफास्ट में ज्यादातर घरों में पराठे या पोहे बनाए जाते हैं। पराठे से पेट तो भर जाता है, लेकिन इसके ऊपर मक्खन की मोटी लेयर लगाकर खाने की आदत सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छी नहीं होती, तो वहीं पोहे से कुछ लोगों का पेट ही नहीं भरता। ऐसे में बार-बार भूख लगती रहती है और फिर ऑप्शन न मिलने पर जो ही नजर आता है वो खाकर किसी तरह पेट भरने की सोचते हैं, तो आज हम आपके लिए लेकर आए हैं नाश्ते का एक ऐसा ऑप्शन जो स्वाद और सेहत दोनों में है जबरदस्त। इसे खाने से पेट लंबे समय तक रहता है फुल मतलब वजन घटाने में भी है मददगार। इस रेसिपी का नाम है पनीर बेसन चीला।

पनीर बेसन चीला 

सामग्री- चीला के बैटर के लिए- 1 कप बेसन, ¼ टी स्पून हल्दी, ½ टी स्पून कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर, ¼ टी स्पून अजवायन, ½ टी स्पून नमक, ¾ कप पानी

स्टफींग के लिए- ¼ कप गाजर बारीक कटी हुई, ¼ कप शिमला मिर्च बारीक कटी हुई, ½ टमाटर बारीक कटा हुआ, ¼ टी स्पून हल्दी, ½ टी स्पून कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर, ½ टी स्पून काली मिर्च पीसी हुई, ½ टी स्पून नमक, ¼ टी स्पून गरम मसाला, 1 कप ग्रेटेड पनीर, 2 टेबल स्पून धनिया बारीक कटा हुआ

पनीर बेसन चीला बनाने की विधि

- सबसे पहले बेसन में हल्दी, मिर्च पाउडर, अजवाइन और नमक मिलाएं और फिर धीरे-धीरे पानी डालते हुए न बहुत गाढ़ा न बहुत पतला बैटर तैयार कर लें।

- अच्छी तरह से फेंटकर ढककर 20 मिनट के लिए छोड़ दें।

- इसके बाद पनीर की स्टफिंग तैयार कर लें। जिसके लिए एक बड़े बाउल में गाजर, शिमला मिर्च, टमाटर, हल्दी, मिर्च पाउडर, काली मिर्च, नमक और गरम मसाला मिलाएं।

- अब इसमें कद्दूकस किया पनीर और कटी हरी धनिया डालें। तैयार है स्टफिंग।

- तवे को गरम होने के लिए रखे दें फिर इसमें गहरे चम्मच की मदद से बैटर डालें। धीरे से फैलाएं और चीले को थोड़ा मोटा ही रखना है।

- कोनों पर तेल डालें।

- आंच धीमी ही रखें जिससे चीला जले नहीं। 

- हल्का पकने पर चीला साइड से उठने लगेगा तब इसे पलट दें। 

- अब चीला के आधे हिस्से पर पनीर वाली स्टफिंग फैलाएं।

- उसे आधा मोड़कर थोड़ा और पका लें।

- मनपसंद चटनी के साथ परोसें।