• महू की घटना को लेकर सदन में हंगामा, तीखी नोक झोंक के बाद कांग्रेस ने सदन से किया वॉकआउट, 
  • महू कांड की सीबीआई जांच की मांग


भोपाल । मध्य प्रदेश विधानसभा में सदन की कार्यवाही शुरू होते ही जमकर हंगामा हुआ है। महू में आदिवासी की मौत के मामले पर हंगामा हुआ। जिसके बाद विधानसभा की कार्यवाही सोमवार तक के लिए स्थगित कर दी गई है। गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा और पूर्व मंत्री विजयलक्ष्मी साधो के बीच तीखी बहस हुई। गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने सदन में कहा कि कांग्रेस लाशों पर राजनीति कर रही है। आपने जो पूछा हमने सबका जवाब दिया। क्या ये लोग सदन नहीं चला पा रहे है। सज्जन सिंह ने कहा कि आदिवासियों के साथ अन्याय हो रहा है। नरोत्तम बोले कि विपक्ष सदन नहीं चलाना चाहता है। ये कांग्रेस का ढोंग है। पक्ष विपक्ष के बीच तीखी नोक झोंक हुई। जिसके बाद कांग्रेस ने सदन से वॉकआउट कर दिया।
कांग्रेस के सदन से वॉकआउट के बाद पूर्व मंत्री विजय लक्ष्मी साधो बुरी तरह सिसक कर रोने लगी। आदिवासियों के मुद्दे पर सदन के अंदर बहस नहीं होने देने पर भावुक हो गई। सदन के अंदर पूर्व मंत्री विजयलक्ष्मी साधो भावुक हो गईं। साधो ने कहा कि कल मैं उस बेटी के घर गई। लड़की मेरे क्षेत्र की थी। सब मैं वहाँ बहुत आक्रोश है। लड़की की हत्या हुई है, मुझे बॉडी के बारे में बताया गया। उस बाप ने चाहा बेटी कुछ बने। मज़दूरी कर बेटी को पढ़ाया। विजयलक्ष्मी साधो ने बड़ा बयान देते हुए कहा कि लड़की के साथ सामूहिक बलात्कार के बाद हत्या की गई। सरकार घमंड में चूर है। गरीब आदिवासी बच्ची का चरित्र हनन किया है। परिवार पर ही स्नढ्ढक्र की गई है। बच्चियों पर अत्याचार हो रहे हैं। मेरा निवेदन है कि उस बच्ची के ऊपर ज़्यादाती हुई है। मेरी प्रार्थना है सरकार से कि सच बताइए। उसके साथ मारपीट कर हालात बुरी कर दी गई। ये पाँचवी घटना है। नेमवार में भी ये सब हुआ। आदिवासी संरक्षित नहीं है। सरकार विधानसभा में इनको उठाने नहीं दे रही है। विजय लक्ष्मी साधो ने सीबीआई जांच की मांग की है।

पीएम रिपोर्ट में करेंट से मौत की पुष्टि
मध्यप्रदेश विधानसभा में प्रश्नकाल से पहले ही कांग्रेस ने महू में हुई आदिवासी लड़की और पुलिस फायरिंग में मौत के मामले पर हंगामा हुआ। सज्जन वर्मा बोले पीडि़तों पर ही एफआईआर कर दी गई ये अन्याय है। उन्होंने परिजनों पर एफआईआर करने का मामला उठाया। गृह मंत्री ने कहा पोस्टमार्टम रिपोर्ट में करंट से मौत लगने की जानकारी आयी है। कहा कि एफआईआर, सीसीटीवी फुटेज, बलवा, हंगामा करने के आधार पर दर्ज की गई है। किसी के साथ अन्याय नहीं होने देंगे। नरोत्तम मिश्रा के जवाब के बाद हंगामा हुआ कार्यवाही एक घंटे (प्रश्नकाल) के लिए स्थगित कर दी गई। वहीं महू मामले पर कमलनाथ का बड़ा आरोप लगाया। कमलनाथ ने कहा जिन्होंने शिकायत की, जिनकी परिवार की बेटी की हत्या हुई उनके ऊपर ही एफआईआर करवा दी। ये भाजपा का इंसाफ है, पूरा प्रदेश देख रहा है कि बीजेपी की क्या कानून व्यवस्था है, कैसे दबाने का काम किया जा रहा है। कमलनाथ ने कहा महू मामले में कांग्रेस कमेटी ने अपनी रिपोर्ट दी है। विधानसभा में इस रिपोर्ट को रखकर चर्चा करेंगे।

पूर्व मंत्री सज्जन सिंह वर्मा का बड़ा आरोप
पूर्व मंत्री सज्जन सिंह वर्मा का बड़ा आरोप, कहा कि पुलिस ने मृतक युवती के परिजन के खिलाफ ही मामला दर्ज कर दिया था। कांग्रेस ने की पूरे मामले में सीबीआई जांच की माँग की है। एफआईआर की कापी मंगवा कर देखा जा सकता है। जिस युवक की गोली लगने से मौत हुई वह नौकरी कर के वापस आ रहा था। तभी पुलिस ने गोली मारकर कर दी युवक की हत्या। थाना प्रभारी अगर पहले ही आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर लेता तो ना ही आंदोलन होता और ना घटना हो पाती। सरकार को थानाप्रभारी पर भी हत्या का मामला दर्ज करने का निर्देश देना चाहिये और दोनों परिवार को एक एक करोड़ रुपये आर्थिक सहायता और नौकरी देना चाहिए।