हमारे किचन में कई ऐसे मसाले हैं, जिनका उपयोग हम खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए करते हैं। इसके अलावा ये मसाले सेहत को दुरुस्त रखने में भी मदद करते हैं। मसालों को हम अलग-अलग कंटेनर में स्टोर करके रखते हैं ताकि इनकी सुगंध न उड़ जाए। कई बार ऐसा होता है कि कुछ मसालों को हम अच्छे से स्टोर तो करते हैं, लेकिन कुछ ही दिनों में इसकी सुगंध उड़ जाती है। जिससे खाने का मजा किरकिरा हो जाता है। अक्सर लौंग, इलायची आदि को अगर आपने अच्छे से स्टोर नहीं किया, तो इसकी सुगंध फीकी पड़ जाती है। आज हम आपको इन मसालों को स्टोर करने के कुछ टिप्स के बारे में बताएंगे, जिससे इसकी खुशबू लंबे समय तक बरकरार रहेगी

मसालों को अगर आप किचन में स्टोर करते हैं, तो आपको सबसे पहले इसे एक एयर टाइट कंटेनर में रखना चाहिए और इसका ढक्कन अच्छे से लगाना चाहिए। इससे लंबे समय तक इसकी खुशबू बरकरार रहेगी।

मसालों को कभी भी गैस के पास न रखें। इसे किचन कैबिनेट में अंदर डार्क प्लेस में रखें। इससे मसालें लंबे समय तक चलेंगे और इनकी खुशबू बरकरार रहेगी।

मसालों को कभी भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। फ्रिज में रखने से ये खराब हो जाते हैं औऱ लंबे समय तक चलते भी नहीं। इन्हें डार्क प्लेस में ही स्टोर करना चाहिए।

कोशिश करें कि मसालों को साबुत ही स्टोर करें इससे ये लंबे समय तक चलते हैं और खराब नहीं होते। इसके साथ ही इनकी खुशबू भी जस की तस रहती है।

मसालों को स्टोर करने के लिए प्लास्टिक की जगह ग्लास के जार में रखें। इससे ये लंबे समय तक अच्छे रहते हैं।

मसालों को खराब होने से बचाने के लिए नमक का इस्तेमाल करें। मसालों में नमक डालकर रखें। इससे ये जल्द खराब नहीं होते। मानसून सीजन में नमक इनमें न डालें।