मलाई से घी: घर पर दूध की मलाई से घी निकालने का काम कई घरों में होता है। घर पर घी निकालने के पुराने तरिको में बहुत समय और मेहनत लगता है। वहीं बहुत सारे लोग समय की कमी के कारण ऐसा नहीं कर पाते हैं, तो आज हम आपको बताने जा रहें हैं बेहद आसान तरीका। इस तरीके से जब आप घी निकालेंगे तो पहले की मुकाबले कहीं ज्यादा घी उतनी ही मलाई से निकलेगा। इस आसान तरीके से आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं करना पड़ेगा। यह तरीका बहुत ही साधारण है और आप घर पर स्वादिष्ट और स्वास्थ्यपूर्ण घी तैयार कर सकते हैं। ध्यान दें कि आपकी घी की गुणवत्ता मलाई की गुणवत्ता पर भी निर्भर करेगी, इसलिए आप अच्छी मानदंड वाली मलाई का चयन करें।

मलाई ना हो ज्यादा दिन पुरानी

इसके लिए सबसे पहले आपको हर रोज फुल क्रीम दूध को अच्छी तरीके से उबालकर फ्रिज में रखना है, जब उसमें गाढ़ी मलाई हो जाए तो उस मलाई को किसी टिफिन या बंद डिब्बे में रख लें, ये डिब्बा फ्रीजर में रख दें, हर रोज की मलाई उसमें रखते जाएं और जिस दिन मलाई से घी निकालना हो उस दिन मलाई फ्रीजर से निकालकर बाहर रख दें जब मलाई मुलायम हो जाए तो उसे उससे घी निकालने का प्रोसेस शुरू करें। आपको ध्यान देना है कि 15 दिन से ज्यादा पुराने घी से मलाई ना निकालें वरना वो सेहत के लिए ठीक नहीं होता है। साथ ही इसमें अलग से दही भी ना मिलाएं।

प्रेशर कुकर में निकालें घी

प्रेशर कुकर की मदद से आप कम समय में घी निकाल सकते हैं। इसके लिए प्रेशर कुकर में एक कटोरी पानी डालकर इसमें सारा जमा की हुई मलाई डाल दें। अब इसे गैस पर चढ़ा दें, और एक सींटी आने पर इसे उतार लें। फिर ढक्कन हटाकर इसे वापस गैस ऑन करके घी निकलने तक चढ़ाए रखें।

साफ और दानेदार घी के लिए मिलाएं बेकिंग सोडा

जब आप ढक्कन हटाकर कुकर को गैस पर दोबारा रखें तब जैसे ही उसमें थोड़ा घी अलग होने लगे इसमें एक चम्मच बेकिंग सोडा मिला दें। ऐसा करने से घी बिल्कुल साफ और फ्रेश निकलता है। साथ ही घी लंबे समय तक खराब नहीं होता है, चाहे आप इसे फ्रिज में रखें या बाहर। इसके अलावा यदि दुकान जैसी दानेदार घी चाहिए तो आप मलाई को कुकर में पका रहे हों तब उसमें 1 चम्मच पानी डाल दें। यह आपको बेकिंग सोडा डालने के कुछ देर बाद डालना है। फिर जब मलाई भूरी होने लगे तो कुकर को गैस बंद करके उतार लें और घी को ठंडा करके छानकर स्टोर कर लें।