चेहरे पर धूल-मिट्टी और गंदगी की वजह से त्वचा पर बुरा असर पड़ता है और त्वचा डल दिखने लगती है। वहीं बढ़ती उम्र में त्वचा की डलनेस दिखने के और भी कई सारे कारण रहते हैं। जिसमे तनाव, चिंता, सही तरह से त्वचा की देखभाल ना करना और रात को ठीक से नींद ना लेना शामिल है। अगर चेहरे पर जवां चमक चाहिए तो त्वचा की देखभाल करना बेहद जरूरी है।

  • हल्दी नेचुरल तत्व है। जिसकी मदद से चेहरे को चमकदार बनाया जा सकता है। साथ ही इससे चेहरे पर प्राकृतिक निखार मिलता है। अगर आप लंबे समय से कील-मुंहासे और एक्ने की समस्याओं से परेशान है और स्किन डल हो गई है तो हल्दी का फेसपैक काफी असरदार साबित हो सकता है। इसे लगाने के लिए आप बेसन या फिर चंदन में मिलाकर पैक तैयार करें।
  • नारियल का तेल : उम्र के साथ त्वचा में रूखापन बढ़ने लगता है और नेचुरल ऑयल गायब होने लगता है। ऐसे में त्वचा डल दिखने लगती है। अगर आप भी इस तरह की समस्या से जूझ रही हैं। तो नारियल के तेल को इस्तेमाल करें। ये त्वचा को ठंडक पहुंचाने के साथ ही सन से भी प्रोटेक्ट करने का काम करेगा।
  • एलोवेरा जेल प्रकृति के वरदान की तरह है। इसे लगाने से त्वचा की बहुत सारी समस्याओं से निजात मिल जाती है। जिसमे डलनेस से लेकर दाग-धब्बे तक शामिल हैं। वहीं अगर आप चेहरे के ऑयली होने से परेशान रहती हैं तो ये नेचुरल तरीकों से ऑयल को कंट्रोल करता है। एलोवेरा जेल में ए, सी और ई विटामिन काफी ज्यादा मात्रा में होते हैं। जिससे ये त्वचा को सेहतमंद रखने में मदद करता है।
  • चंदन त्वचा को ठंडक पहुंचाते हैं। सप्ताह में दो बार त्वचा पर चंदन का फेसपैक लगाने से त्वचा निखरी हुई दिखती है। साथ ही स्किन पर गर्मी में होने वाली जलन से भी छुटकारा मिलता है।