Cooking Tips: हम चाहें कितना भी बाहर का खाना खा लें, पर जब तक घर की बनी दाल रोटी और सब्जी नहीं मिलती तब तक ना तो पेट भरता और ना ही मन। घर के खाने में सबसे ज्यादा अहम रोटी होती है। रोटी बनाना बेहद आसान है, पर इसे बनाते वक्त की गई छोटी सी लापरवाही आपकी रोटियों को पापड़ में तब्दील कर सकती है। इसके लिए आपको रोटी बनाते वक्त कई बातों का खास ध्यान रखना है।

अक्सर लोग इस सोच में रहते हैं कि नरम और मुलायम रोटी को बनाने के लिए और कौन सा तरीका है जो आप अपना सकते हैं अगर आपकी रोटी भी पापड़ बन जाती हैं तो कुछ तरीके अपनाकर आप रोटियों को नरम और मुलायम बना सकते हैं। आइये जानते हैं नरम और फूली हुई रोटी बनाने के लिए आसान टिप्स के बारें में…

आटा छानकर करें यूज

वैसे तो ज्यादातर घरों में आटा छानकर ही रोटी बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन सेहत के लिहाज से कई लोग आटा नहीं छानते और सीधे गूंथकर रोटी बनाते हैं. ऐसे में रोटी सॉफ्ट नहीं बन पाती है. रोटियां नरम बनाए रखने के लिए आटे को ठीक से छानना बेहद जरूरी होता है, नहीं रो कड़क रोटियां बनती हैं.

ऐसे गूंथे आटा

रोटी के लिए आटा गूंथते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि ये मुलायम रहे। अगर आपका आटा टाइट रहेगा तो आपकी रोटी कभी अच्छी नहीं बनेगी।

कुछ देर दें रेस्ट

रोटी के लिए आटा गूंथने के बाद तुरंत ही रोटी ना बनाने लगें। आटा लगाने के बाद उसे कुछ देर के लिए ऐसे ही ढक कर रख दें। ऐसा करने से आपकी रोटी मुलायम बनेगी।

आटे में डालें कुकिंग ऑयल

अगर आप आटा लगाते वक्त उसमें हल्का सा कुकिंग ऑयल डालेंगे तो रोटी की नमी सिकने के बाद भी बरकरार रहेगी।

हल्के हाथों का करें इस्तेमाल

रोटी बनाते वक्त कभी भी टाइट हाथ ना चलाएं। रोटी बनाते वक्त हल्के हाथ चलाएं। नरम रोटी बनाने के लिए बस आटे की लोई बनाकर उसे हल्के हाथों से बेलें।

सूखे आटे का कम करें इस्तेमाल

रोटी बनाते समय कई लोग सूखा आटा ज्यादा इस्तेमाल करते हैं, ताकि वो चिपके नहीं। पर, अगर आप सूखे आटे का इस्तेमाल कम करेंगी तो आपकी रोटी परफेक्ट बनेगी।

रोटी काली होनें से इस तरह बचाएं

कई लोगों की शिकायत होती है कि उनकी रोटियां या आटा काला हो जाता है. दरअसल, ज्यादा देर तक गूंथा हुआ आटा अगर खुले में रख दिया जाए तो उसमें कालापन आ जाता है और उसकी रोटियां भी काली बनती है. इसके अलावा रोटी को बेलकर चकले पर कुछ देर के लिए छोड़ दिया जाए तो भी रोटी काली पड़ सकती है. रोटी काली न पड़े इसके लिए रोटी में लगा अतिरिक्त आटा झटक कर ही उन्हें रखना चाहिए.