हिंदू धर्म में शनिदेव को कलियुग का देवता माना जाता है. शनिदेव को न्याय का देवता भी कहा जाता है. शास्त्रों में शनिवार का दिन शनिदेव को समर्पित है. इस दिन व्रत रखकर शनिदेव की पूजा करने से लोगों की जिंदगी बदल सकती है. शनिदेव को प्रसन्न करना आसान है, लेकिन कई बार गलतियां होने पर शनिदेव नाराज भी हो जाते हैं. शनिदेव का क्रोध लोगों की जिंदगी में भूचाल ला सकता है. ज्योतिष शास्त्र में शनिवार के दिन कुछ चीजों को खरीदने की मनाही है. इस दिन इन चीजों को खरीदने से शनिदेव नाराज हो सकते हैं और उनका क्रोध लोगों पर बरस सकता है. सभी लोगों को ये चीजें शनिवार को खरीदने से बचना चाहिए. नई दिल्ली की ज्योतिषी एवं वास्तु सलाहकार डॉ. तारा मल्होत्रा से जानते हैं कि शनिवार को कौन सी चीजें नहीं खरीदनी चाहिए.

– ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शनिवार के दिन नमक खरीदना अशुभ माना गया है. इस दिन नमक खरीदने से शनिदेव क्रोधित हो सकते हैं. इससे लोगों को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है. शनिवार का दिन नमक खरीदने के लिए बेहद अशुभ माना जाता है. ऐसा करने से घर में दरिद्रता आती है.

– इस दिन सरसों का तेल खरीदना भी अच्छा नहीं माना जाता है. शनिवार के दिन अधिकतर लोग शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए सरसों का तेल अर्पित करते हैं, लेकिन इस दिन सरसों का तेल नहीं खरीदना चाहिए. ऐसा करने से आपका और परिवार के लोगों का स्वास्थ्य बिगड़ सकता है.

– शास्त्रों की मानें तो शनिवार के दिन लोहे से बनी चीजें खरीदने की भी मनाही होती है. माना जाता है कि ऐसा करने से शनिदेव का प्रकोप झेलना पड़ सकता है. ऐसी चीजें खरीदने से बचना चाहिए. धार्मिक मान्यता के अनुसार शनिवार के दिन लोहे की चीजों को खरीदना अशुभ माना गया है.


– शनिवार के दिन काले उड़द की दाल को भी खरीदने से बचना चाहिए. इस दिन काले उड़द दाल को गरीबों में दान करना चाहिए. ऐसा करने से शनि देव प्रसन्न होते हैं और शनि दोष से मुक्ति मिलती है. शनिवार के दिन कैंची और झाड़ू खरीदने से बचना चाहिए. ऐसा करने से परिवार में झगड़े बढ़ सकते हैं

– ज्योतिषी की मानें तो शनिवार को भूलकर भी काले रंग के कपड़े और जूते-चप्पल नहीं खरीदने चाहिए. इस दिन कोयला खरीदना भी अशुभ माना जाता है. ऐसा करने से शनि दोष पैदा हो सकता है. शनिवार के दिन विशेषकर काले रंग के वस्त्र धारण करना चाहिए, लेकिन नए कपड़े नहीं खरीदने चाहिए.