Hair Care Tips: हर कोई चाहता है उसके बाल हमेशा लंबे, शाइनी और घने रहें। इसके लिए लोग महंगे से महंगे हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। महिलाएं तो इसके लिए कई तरह के हेयर ट्रीटमेंट तक लेती हैं। ट्रीटमेंट में इस्तेमाल होने वाली मशीने और हेयर केयर प्रोडक्ट में पाए जाने वाले केमिकल कई बार बालों पर अच्छे की बजाय बुरा प्रभाव डालते हैं। ऐसे में बहुत सी महिलाएं घरेलू तरीके अपनाकर अपने बालों की केयर करती हैं।

इन्हीं घरेलू चीजों में मलाई का नाम भी शामिल है जो बालों के लिए काफी फायदेमंद है। यह बालों को अंदर से नमी प्रदान करती है, जिससे बाल रूखे और डैमेज नहीं होते। इतना ही नहीं यह बालों को कंडीशन भी करती है। इसलिए मलाई का उपयोग बिना रोक-टोक के आराम से किया जा सकता है। आइए जानते हैं बालों पर मलाई लगाने सही तरीका…

मलाई

अगर आप सिर्फ मलाई का इस्तेमाल करना चाह रहे हैं तो बालों को कई सेक्शन में बांट कर इसमें अच्छे से मलाई लगा लें। इसे शॉवर कैप से ढककर एक घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसके इस्तेमाल से बालों में अंदर से नमी बरकरार रहेगी।

केला और मलाई

केले और मलाई का पैक बनाकर आप इसका इस्तेमाल अपने बालों में कर सकते हैं। इससे फ्रिजी बालों को मैनेज किया जा सकता है। अगर आप नियमित रूप से इस पैक का इस्तेमाल करेंगे तो इससे आपके बाल मजबूत और सिल्की बन जाएंगे। इस पैक को बनाने के लिए आपको एक पका हुआ केला, दो चम्मच मलाई और एक चम्मच दूध चाहिए होगा। इस पैक को तकरीबन 45 मिनट के लिए अपने बालों में लगाएं। बाद में शैंपू की मदद से अपने बालों को धो लें।

मलाई और शहद

अगर आपके बाल रूखे हैं तो ये मास्क आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए आपको बस तीन से चार चम्मच मलाई और दो चम्मच शहद चाहिए होगा। इन दोनों चीजों को अच्छे से एक बाउल में लेकर मिक्स कर लें। इस पैक को लगाकर इसे एक घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। बाद में बाल धो लें।

मलाई और नारियल मिल्क

इस दोनों के इस्तेमाल से बाल ना सिर्फ सिल्की बनते हैं, बल्कि इससे बालों में जड़ों से मजबूती आती है। ये पैक बनाने के लिए आपको दो चम्मच नारियल का दूध, दो चम्मच मलाई, एक चम्मच जैतून का तेल चाहिए होगा। पेस्ट बनाने के लिए सभी चीजों को एक पेस्ट में मिलाएं और आधे घंटे के लिए इसे बालों में लगाकर ऐसे ही छोड़ दें। कुछ समय बाद बालों को शैंपू से धो लें।